Diwali 2019: अब मार्केट में ग्रीन ही नहीं रिमोट से चलने वाले इलेक्ट्रिक पटाखे भी हैं उपलब्ध

दिवाली पर प्रदूषण कम हो इसके लिए ग्रीन पटाखों के साथ अब लोग इलेक्ट्रिक पटाखों का भी रुख कर रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 02:25 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 02:25 PM (IST)
Diwali 2019: अब मार्केट में ग्रीन ही नहीं रिमोट से चलने वाले इलेक्ट्रिक पटाखे भी हैं उपलब्ध
Diwali 2019: अब मार्केट में ग्रीन ही नहीं रिमोट से चलने वाले इलेक्ट्रिक पटाखे भी हैं उपलब्ध

नई दिल्ली [किशन कुमार]। देश की राजधानी की खराब होती आबोहवा को देखते हुए दिल्ली के लोग भी जागरूक हो रहे हैं। दिवाली पर प्रदूषण कम हो इसके लिए ग्रीन पटाखों के साथ अब लोग इलेक्ट्रिक पटाखों का भी रुख कर रहे हैं। यही कारण है कि चांदनी चौक स्थित भागीरथ पैलेस मार्केट में लोग इलेक्ट्रिक पटाखों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

खास बात यह है कि दुकानदारों ने इन पटाखों का जितना स्टॉक मंगवाया था वह खत्म भी हो चुका है। ऐसे में यह अब केवल गिनी चुनी दुकानों पर ही ये पटाखे बिक रहे हैं। इस कारण इनके दामों में भी इजाफा हो गया है। स्थानीय दुकानदार प्रदीप गौतम ने बताया कि इलेक्टिक पटाखों को मंगवाया था। इस बार प्रदूषण के कारण खराब होती आबोहवा को देखते हुए लोगों में जागरूकता देखने को मिल रही है। यही कारण है कि जितने भी इलेक्ट्रिक पटाखे मंगवाए गए थे वे खत्म हो चुके हैं।

1200 से लेकर 1500 रुपये में बिक रहा पटाखा

एक दुकानदार ने बताया कि जिस समय ये पटाखे आए थे उस समय इनका दाम एक हजार के करीब था, लेकिन जैसे जैसे इनकी मांग बढ़ती गई वैसे वैसे इनके दाम भी बढ़ते गए। इस कारण यह पटाखा अब 1200 से लेकर 1500 रुपये में बिक रहा है। दुकानदार ने बताया कि ग्राहकों की मांग को देखते हुए अब और पटाखों के लिए ऑर्डर दिया है।

कैसे काम करता है इलेक्ट्रिक पटाखा

यह इलेक्ट्रिक पटाखा बिजली से चलता है जोकि चीन का बना हुआ है। इसको जलाने की जरूरत नहीं है। इसमें एक बक्सा दिया गया है। जिसमें एक स्पीकर भी लगा है। इसमें पटाखे फूटने का रिकॉर्डेड साउंड है। इस बक्से में से आवाज निकालने के लिए एक रिमोट भी दिया गया है। बटन दबाने पर इसमें से पटाखे फूटने जैसी आवाज निकलेगी।

बता दें कि पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्रशासन भी इस बार काफी सख्त नजर आ रहा है। ऐसे में हर बार दिल्ली में ग्रीन पटाखे भी खूब बिक रहे हैं। शाहदरा जिले में सिर्फ एक ही दुकानदार को इसका लाइसेंस मिला हुआ है। ग्रीन और इलेक्ट्रिक पटाखों से प्रदूषण नहीं होगा। ऐसे में लोग इन्ही पर अब ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः कच्चे पक्के दीपों से चल रही है जिंदगी की चाक, कई पीढ़ियों से परंपरा को संजोया है यह परिवार 

Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण से लगातार दूसरे दिन राहत, Air Quality में सुधार

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

chat bot
आपका साथी