Kisan Tractor Rally: इन 3 रूटों पर शर्तों के साथ मिली इजाजत, पाक से जुड़े 308 ट्विटर अकाउंट पर खास नजर

किसानों के ट्रैक्‍टर परेड को लेकर दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि सीएपीएफ की तैनाती पर विचार किया जा रहा है। दिल्‍ली पुलिस की पूरी टीम इस मौके पर सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी। रिपब्‍लिक डे परेड सिक्‍यूरिटी को लेकर सभी सुरक्षा एजेंसी अलर्ट मोड पर है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 09:25 PM (IST)
Kisan Tractor Rally: इन 3 रूटों पर शर्तों के साथ मिली इजाजत, पाक से जुड़े 308 ट्विटर अकाउंट पर खास नजर
ट्रैक्‍टर परेड की तैयारी में किसान। फोटो एएनआइ।

नई दिल्‍ली, एएनआइ। किसान ट्रैक्‍टर परेड (Kisan tractor rally) को लेकर अड़े थे जिसे दिल्‍ली पुलिस की तरफ से अनुमति दे दी गई है। अब किसान 26 जनवरी को ट्रैक्‍टर परेड निकालेंगे। गणतंत्र दिवस पर निकाल रहे ट्रैक्‍टर परेड को लेकर दिल्‍ली पुलिस काफी अलर्ट है। किसान ऐसे वक्‍त में परेड निकाल रहे हैं जब देश की निगाह दिल्‍ली पर रहती है। किसानों की ट्रैक्‍टर परेड को लेकर पुलिस पहले भी काफी सतर्क थी अब इसको लेकर उन्‍होंने एक आधिकारिक बयान जारी किया है कि आखिर इस दौरान की सुरक्षा व्‍यवस्‍था कैसी होगी। 

बता दें कि ट्रैक्टर परेड को लेकर दिल्ली पुलिस ने कहा कि किसानों से रविवार को हुई वार्ता काफी सकारात्‍मक रही। अच्छा संवाद रहा। परेड को लेकर किसानों को ट्रैक्‍टर रैली के लिए कुछ शर्तों के साथ इजाजत दी गई है। दिल्ली के तीन जगहों से ट्रैक्टर रैली की इजाजत है। इसके लिए इन तीनों बॉर्डर पर से बैरिकेडों को हटाया जाएगा। हालांकि यह बताते हुए फिर से दुहराया गया कि यह रैली कुछ शर्तों के साथ ही दी गई है। किसी भी की गड़बड़ी को बर्दाश्‍त नहीं किया जाएगा। परेड में गड़बड़ी लेकर भी इनपुट मिले हैं। पड़ोसी देश पाकिस्तान के द्वारा भी इसमें साजिश फैलाने की आशंका को लेकर वहां के कुछ ट्विटर हैंडर पर नजर रहेगी। करीब 308 ट्विटर हैंडल पाकिस्‍तान में बने हैं जो अफवाह और अशांति फैलाने के लिए बनाए गए हैं।

रुट्स जो तय हुए हैं पुलिस किसानों को आपसी सहमति से

1. सिंघू बार्डरः- सिंघू बार्डर से ट्रैक्टर परेड चलेगी जो संजय गांधी ट्रांसपोर्ट, कंझावला, बवाना, औचन्दी बार्डर होते हुए हरियाणा में चली जाएगी

2. टिकरी बार्डरः- टिकरी बार्डर से ट्रैक्टर परेड नागलोई, नजफगढ, झड़ौदा, बादली होते हुए केएमपी पर चली जाएगी।

3. गाजीपुर युपी गेटः- गाजीपुर यूपी गेट से ट्रैक्टर परेड अप्सरा बार्डर गाजियाबाद होते हुए डासना यूपी में चली जाएगी।

सीएपीएफ की तैनाती पर विचार किया जा रहा 

किसानों के ट्रैक्‍टर परेड को लेकर दिल्‍ली पुलिस ने बताया कि सीएपीएफ की तैनाती पर विचार किया जा रहा है। दिल्‍ली पुलिस की पूरी टीम इस मौके पर सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी। रिपब्‍लिक डे परेड सिक्‍यूरिटी को लेकर सभी सुरक्षा एजेंसी अलर्ट मोड पर है। इसके अलावा भी सीएपीएफ के जवानों को स्‍टैंड बाय में तैयार रहने को कहा है।

कम समय के नोटिस में एक्‍शन के लिए तैयार रहने का निर्देश

सीएपीएफ के जवानों को कम समय के नोटिस में एक्‍शन के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। किसान ट्रैक्‍टर परेड रैली और गणतंत्र दिवस को लेकर सुरक्षा पूरी तरह चुस्‍त-दुरुस्‍त रहेगी। किसी भी बाहरी तत्वों को माहौल बिगाड़ने की स्‍थिति तुरंत एक्‍शन लिया जाएगा। 

कई दौर की बातचीत के बाद रविवार को दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस परेड को निकालने के लिए औपचारिक अनुमति प्रदान कर दी है। किसानों ने पुलिस से ये वायदा भी किया है कि वो किसी भी तरह से इसे आक्रामक नहीं होने देंगे। स्थिति नहीं बिगड़ेगी, किसान रैली निकालकर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करना चाह रहे हैं। दिल्ली की सीमा पर ट्रैक्टरों का पहुंचना जारी है, काफी संख्या में किसान अपने ट्रैक्टर लेकर पहले ही यहां पहुंच चुके हैं। 

किसान संगठनों ने भी इसके लिए तैयारी कर ली है और उन्होंने अपने संगठनों से जुड़े पदाधिकारियों को ये जिम्मेदारी दे दी है कि वो किसी भी तरह से हालात खराब न होने दें। जिस तरह से शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन चल रहा है उसी तरह से ये परेड भी निकाली जाए। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी