Kisan Andolan: संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक आज, कुंडली बार्डर पर जमा होंगे किसान नेता

गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि सरकार एमएसपी पर गारंटी आंदोलन में जान गंवाने वालों को मुआवजा और 48 हजार लोगों पर दर्ज मुकदमे रद करे। पंजाब के लोगों ने यह आंदोलन शुरू किया था लेकिन हरियाणा के लोगों का योगदान भी कम नहीं है।

Prateek KumarSat, 27 Nov 2021 06:15 AM (IST)
किसानों ने कहा कि सरकार को सभी मांगें माननी होंगी। फाइल फोटो।

नई दिल्ली/सोनीपत [संजय निधि]। आंदोलन की आगामी रणनीति को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं की शनिवार को कुंडली बार्डर पर बैठक होगी। दोपहर बाद होने वाली बैठक में मोर्चा के नेता आंदोलन को लेकर रणनीति बनाएंगे। शाम को प्रेस कान्फ्रेंस कर रणनीति साझा की जाएगी। इधर, कुंडली बार्डर पर किसान संगठनों के आंदोलन के एक साल पूरा होने पर भारी संख्या में लोग आंदोलन स्थल पर पहुंचे। मुख्य मंच का पंडाल खचाखच भरा हुआ था। दस बजे के बाद से संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मंच से भाषण दे रहे थे। भाकियू के नेता गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने मंच से आंदोलन के एक साल पूरा होने पर बधाई दी और कहा कि आधी मांगें मानने से काम नहीं चलेगा, सरकार को सभी मांगें माननी होंगी।

हरियाणा के किसानों काे दिया धन्यवाद

गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि सरकार एमएसपी पर गारंटी, आंदोलन में जान गंवाने वालों को मुआवजा और 48 हजार लोगों पर दर्ज मुकदमे रद करे। पंजाब के लोगों ने यह आंदोलन शुरू किया था, लेकिन हरियाणा के लोगों का योगदान भी कम नहीं है। हरियाणा के 47 हजार लोगों पर मुकदमे दर्ज हैं, उन्हें रद किया जाए। एमएसपी बगैर हमारा गुजारा नहीं है, अगर सरकार बैठकर बात करे तो आधी समस्या तो वैसे ही हल हो जाती है, केवल एक कानून बना दें कि बाहर से कोई माल आएगा तो उसको एमएसपी के रेट से कम कोई नहीं बेच सकता।

मांगें न मानने तक आंदोलन ऐसे ही चलेगा

संयुक्त किसान मोर्चा के नेता दर्शनपाल ने मुख्य मंच से कहा कि आज यहां बैठे एक वर्ष हो गया है। पंजाब और हरियाणा के भाइयों ने दिल्ली की तरफ कूच किया, हरियाणा से चढूनी, पंजाब से बलबीर राजेवाल की अगुआई में हर बाधा, हर अन्याय को झेलते हुए, दिल्ली की सीमाओं तक आए और 27 नवंबर को दिल्ली के रकाब गंज में संयुक्त किसान मोर्चा बनाया गया, जिसको आज एक साल पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश मिशन बाकी है। जब तक मांगें पूरी नहीं होती आंदोलन इसी तरह चलेगा। मुख्य मंच पर मोर्चा के नेता बलवीर सिंह राजेवाल, सतनाम सिंह, डा. दर्शन पाल, जंगवीर चौहान, मुकेशचंद्र शर्मा डा. सतनाम अजनाला, कंवलप्रीत सिंह पन्नू, बलविंदर सिंह राजू, बलदेव सिंह सिरसा समेत अन्य मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.