लॉकर में दिनभर के कारोबार का पैसा रखते थे व्यापारी, बढ़ी परेशानी: किराना कमेटी

आयकर विभाग ने खारी बावली में अक्टूबर के अंत में छापेमारी का क्रम शुरू किया था जो 5 नवंबर तक जारी रहा।

By Edited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 07:27 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 07:40 PM (IST)
लॉकर में दिनभर के कारोबार का पैसा रखते थे व्यापारी, बढ़ी परेशानी: किराना कमेटी
लॉकर में दिनभर के कारोबार का पैसा रखते थे व्यापारी, बढ़ी परेशानी: किराना कमेटी

नई दिल्ली, जेएनएन। खारी बावली के कारोबारियों के संगठन दिल्ली किराना कमेटी ने सील सभी लॉकरों में हवाला का पैसा होने से इनकार किया है। साथ ही कहा है कि सभी लॉकर्स के सील होने से यहां के कारोबारियों की परेशानियां बढ़ गई हैं। क्योंकि कारोबारी दिनभर की बिक्री का पैसा रात में उस लॉकर में रखते थे। ऐसे में आयकर विभाग की ओर से दावे गलत हैं कि लॉकर्स से बड़े पैमाने पर हवाला का पैसा पकड़ा गया है।

कमेटी के अध्यक्ष विजय गुप्ता ने दावा किया कि जिस 25 साल पुराने फकीर चंद लॉकर्स के लॉकरों को अवैध बताया जा रहा है। उसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) से मंजूरी मिली हुई है। इसमें 250 से अधिक व्यापारियों के लॉकर थे। अब उसके एक माह से सील होने से पैसा रखने में परेशानी आ रही है। उसके बाद से पांच से अधिक कारोबारी प्रतिष्ठानों के ताले टूटे हैं और लाखों रुपये चोरी हुए हैं।

आयकर विभाग ने खारी बावली में अक्टूबर के अंत में छापेमारी का क्रम शुरू किया था जो 5 नवंबर तक जारी रहा। खारी बावली के नया बांस में स्थित लॉकर्स को सील कर दिया गया है। जिसमें करोड़ों रुपये बरामद हो रहे हैं। सोमवार को चल रही खबर के मुताबिक अब तक आयकर विभाग द्वारा 120 लॉकर खोले जा चुके हैं जिसमें से 25 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं।

30 बेनामी लॉकर से 10 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। आयकर विभाग ने एक लैपटॉप और एक रजिस्टर सीज किया है जिसमें एंट्री होती थी। सूत्रों ने बताया कि कुछ फर्म हवाला कारोबार में शामिल है। उन्होंने अपने कर्मचारियों के नाम से 2, 3 लॉकर खोल रखे हैं।

chat bot
आपका साथी