केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची

केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने मंगलवार को पहली कक्षा में दाखिले के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट सूची जारी कर दी है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 09:01 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:38 PM (IST)
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी की पहली कक्षा में दाखिलें की मेरिट सूची

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने मंगलवार को पहली कक्षा में दाखिले के लिए चयनित छात्रों की पहली मेरिट सूची जारी कर दी है। संस्थान द्वारा चयनित छात्रों के तीन सेट जारी किए जाएंगे। मेरिट सूची की जानकारी के लिए अभिभावक केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं या फिर विद्यालय के यूट्यूब चैनल पर भी देख सकते हैं। इसके अलावा मेरिट सूची संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी। वहीं, इस वर्ष दाखिले के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा।

संगठन के मुताबिक अगर पहली मेरिट सूची जारी होने के बाद स्कूलों में कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो दूसरी मेरिट सूची 19 अगस्त और तीसरी 23 अगस्त को जारी की जाएगी।

छात्र के लिए जरूरी है यह दस्तावेज

 स्कैन फोटोग्राफ।  स्कैन किया हुआ जन्म प्रमाण पत्र  सरकारी प्रमाणपत्र (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए)  माता-पिता / दादा-दादी की ट्रांसफर डिटेल

इधर, केवी, सैनिक विहार के शिक्षक अवनि भूषण ने बताया कि ऑनलाइन क्लासेज के कारण छोटे बच्चे घर से सुरक्षित क्लास कर रहे हैं। कोरोना संकट के समय यह उनके स्वाथ्य के लिए बेहतर है। वहीं, सीनियर क्लासेज के बारे में उन्होंने बताया कि शुरुआती कठिनाइयों के बाद अब बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोत्तरी हुई है। बच्चे अब इस नई व्यवस्था को समझने लगे हैं, जो उनके हित में अच्छा है। इस कोरोना काल में खास कर ऑनलाइन क्लास बच्चों के लिए ज्यादा सुरक्षित है। फिलहाल स्कूल कोरोना महामारी के कारण बंद है। सरकार  को जब भी लगेगा कि अब माहौल सुरक्षित है, तब वह बच्चों के लिए जरूरी एहतियात के साथ स्कूल खोल देगी। इधर केजरीवाल सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार अच्छा काम कर रही है। वहीं उन्होंंने केंद्र सरकार के बारे में कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में लागू की गई नई शिक्षा नीति से देश में बेहतर माहौल बनेगा।

chat bot
आपका साथी