सरकारी अस्पतालों की लंबी लाइनों में लगने से जल्द मिलेगा छुटकारा, केजरीवाल सरकार देने जा रही बड़ी राहत

दिल्ली वालों को सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए लंबी लाइनों में लगने से जल्द निजात मिलने जा रही है।सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के सभी अस्पतालों को एक प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है। इनमें निजी अस्पतालों को भी चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 08:52 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 08:52 AM (IST)
सरकारी अस्पतालों की लंबी लाइनों में लगने से जल्द मिलेगा छुटकारा, केजरीवाल सरकार देने जा रही बड़ी राहत
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। आप किसी सरकारी अस्पताल में ओपीडी का पर्चा बनवाने और डाक्टर को दिखाने के लिए लंबी लाइनों में लगकर घंटों इंतजार करते हैं। उस समय आप ने कल्पना जरूर की होगी कि ऐसा कब होगा, जब आप आसानी से इलाज करा सकेंगे। अब आप की यह कल्पना सच साबित होने जा रही है। दिल्ली वालों को सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए लंबी लाइनों में लगने से जल्द निजात मिलने जा रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में शनिवार को हुई दिल्ली कैबिनेट की बैठक में हेल्थ कार्ड और स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआइएमएस) परियोजना को धरातल पर उतारने के लिए 139.80 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। परियोजना को पूरा करने का कांट्रैक्ट (ठेका) एनईसी कारपोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के सभी अस्पतालों को एक प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है। इनमें निजी अस्पतालों को भी चरणबद्ध तरीके से शामिल किया जाएगा। इस व्यवस्था से लोगों को अस्पतालों में खाली बेड, दवा, स्टाफ और वेंटिलेटर आदि की जानकारी मोबाइल पर एक क्लिक से मिल जाएगी। लोग फोन पर ही एप्वाइंटमेंट ले सकेंगे।

ई-स्वास्थ्य कार्ड के लिए सर्वे

लोगों को अपना ई-स्वास्थ्य कार्ड बनवाने के लिए अस्पतालों और कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए सरकार पूरी दिल्ली में सर्वे कराएगी ताकि हर नागरिक अपना ई-स्वास्थ्य कार्ड बनवा सके। कार्ड अस्पतालों और अन्य समर्पित केंद्रों पर भी बनाए जाएंगे। डोर-टू-डोर अभियान के माध्यम से कार्ड वितरित किए जाएंगे।

दिल्ली में होगी क्लाउड आधारित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली

अस्पताल प्रशासन, बजट और योजना, आपूर्ति शृंखला प्रबंधन, बैक सेवा और प्रक्रियाओं जैसी सभी रोगी देखभाल संबंधी सेवाओं को इस प्रणाली के तहत लाया जाएगा। इससे दिल्ली के लोगों को एक ही छत के नीचे सारी जानकारी मिल सकेगी और आपात स्थिति में तत्काल मदद मिलेगी। इसके लागू होने के बाद दिल्ली देश का एकमात्र ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसके पास क्लाउड आधारित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली होगी।

chat bot
आपका साथी