केजरीवाल सरकार ने छात्रों को दिया तोहफा, अब AC बस में भी चलेगा स्टूडेंट पास

राजधानी दिल्ली में पढ़ने वाले छात्र अब एसी बस में भी अपने स्टूडेंट बस पास से सफर कर सकेंगे। दिल्ली सरकार ने अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी है।

By Amit MishraEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 02:52 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 02:53 PM (IST)
केजरीवाल सरकार ने छात्रों को दिया तोहफा, अब AC बस में भी चलेगा स्टूडेंट पास
केजरीवाल सरकार ने छात्रों को दिया तोहफा, अब AC बस में भी चलेगा स्टूडेंट पास

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के कॉलेजों और स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने विद्यार्थियों के रियायती पास को डीटीसी की एसी बसों में भी लागू कर दिया है। छात्रों का 100 रुपये महीने का रियायती पास अब तक केवल दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की गैर एसी बसों और क्लस्टर (नारंगी) बसों में ही चलता था। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी है। डीटीसी को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह इसे लागू करे और छात्रों को बस में सफर करने में सहयोग करें। परिवहन मंत्री ने इसकी जानकारी ट्वीट कर दी है। कैबिनेट ने सितंबर माह में इसे मंजूरी दी थी। 

चुनाव में भी था मुद्दा

जानकारी के अनुसार दिल्ली में छात्रों को रियायती दर पर डीटीसी बस पास दिया जाता है लेकिन उनका बस पास अभी तक एसी बस में मान्य नहीं था। इसकी वजह से उन्हें नॉन एसी बस में ही सफर करना पड़ता था। काफी समय से छात्र मांग कर रहे थे कि उनका बस पास एसी बसों में भी मान्य होना चाहिए। कई बार एसी बस आने के बावजूद वह अपने स्कूल कॉलेज नहीं जा पाते। उन्हें नॉन एसी बस का इंतजार करना पड़ता है। यह मुद्दा सरकार के समक्ष भी उठाया गया था। डूसू चुनाव में इसे मुद्दा भी बनाया गया था। सितंबर माह में हुई कैबिनेट की बैठक में दिल्ली सरकार ने इसे मंजूरी दे दी। इसके लगभग डेढ़ माह बाद यह अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

प्रदूषण में भी आएगी कमी

दिल्ली सरकार के अनुसार यह देखने में आया है कि काफी संख्या में कॉलेज के छात्र बाइक एवं कार का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने छात्रों से अपील की है कि वह एसी बसों सहित अन्य सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।इससे वे पेट्रोल-डीजल का खर्च बचा सकेंगे और इससे प्रदूषण में भी काफी कमी आएगी। लंबे समय से छात्र एसी बस में पास की मान्यता को लेकर मांग कर रहे थे। इस मांग को लेकर वह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मिले थे। 

chat bot
आपका साथी