तीसरी लहर को ध्यान में रखकर निगम की ओर से श्मशान घाटों और शवदाह गृहों पर की जा रही तैयारी, बढ़ाए जा रहे प्लेटफार्म

COVID 3rd Wave Preparation-विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर भी आने का अनुमान जताया है। ऐसे में शवदाह गृहों पर फिर दबाव बढ़ सकता है। इसे देखते हुए निगमों ने पूरी तैयारी करनी शुरू कर दी है। इसमें सीएनजी से शवदाह की क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:00 PM (IST)
तीसरी लहर को ध्यान में रखकर निगम की ओर से श्मशान घाटों और शवदाह गृहों पर की जा रही तैयारी, बढ़ाए जा रहे प्लेटफार्म
नए-नए शवदाह गृहों को भी इसके लिए तैयार किया जा रहा है।

नई दिल्ली, [निहाल सिंह]। कोरोना के मामले बढ़ने से श्मशान घाटों और शवदाह गृहों पर लोगों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए निगम पूरी तैयारी में जुट गए हैं। न केवल लकड़ियों का स्टाक पूरा किया जा रहा है, बल्कि नए-नए शवदाह गृहों को भी इसके लिए तैयार किया जा रहा है, ताकि अगर हालात बिगड़े तो लोगों को कोई दिक्कत न हो। जैसा कि विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर भी आने का अनुमान जताया है। ऐसे में शवदाह गृहों पर फिर दबाव बढ़ सकता है। इसे देखते हुए निगमों ने पूरी तैयारी करनी शुरू कर दी है। इसमें सीएनजी से शवदाह की क्षमता को भी बढ़ाया जा रहा है।

दक्षिणी निगम के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जो-जो शवदाह गृह एनजीओ चलाते हैं उन्हें पर्याप्त लकडि़यों का स्टाक करने के लिए कहा गया है, वहीं निगम ने भी अपने पास छह हजार सात सौ क्विंटल लकड़ियों का स्टाक आरक्षित कर लिया है। ये लकड़ियां विभिन्न संस्थाओं से दान के रूप में मिली हैं, वहीं सूखे पेड़ों को काटने के लिए मिली इजाजत के बाद इन्हें भी जुटाया जा रहा है। इसमें तीन हजार क्विंटल हरियाणा से मंगाकर रखी गई हैं तो रैपिड रेल परियोजना पर हटाए गए पेड़ों से जुटाई गई लकड़िया भी रखी गई हैं। गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति व आइआइटी दिल्ली, दिल्ली मेट्रो, ने भी सूखे और आंधी में गिरे पेड़ों को रख रखा था, जिसे उन्होंने निगमों को दे दिया है।

अधिकारी ने बताया कि द्वारका सेक्टर 29 व सराय काले खां में 50-50 प्लेटफार्म अंतिम संस्कार के लिए बनाए गए हैं, वहीं ग्रीन पार्क में 15 अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाए गए हैं। चार नए सीएनजी प्लेटफार्म भी लगाने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये ग्रीन पार्क और पंजाबी बाग में लगाए जाएंगे। वहीं, सराय काले खां में एक और विद्युत शवदाह गृह बनाने की तैयारी चल रही है। उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने भी मंगोलपुरी में 10 एकड़ जमीन पर शवदाह गृह और कब्रिस्तान बनाए जा रहे हैं। पांच एकड़ में जहां कब्रिस्तान हैं तो वहीं पांच एकड़ में शवदाह गृह बनाए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि तीनों निगमों ने इस समय कोरोना के अंतिम संस्कार के लिए प्रतिदिन 1184 शवों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था 28 स्थानों पर कर रखी है। इसमें 507 उत्तरी निगम में, 507 दक्षिणी निगम में और 170 पूर्वी निगम में हैं।

chat bot
आपका साथी