कश्मीरी गेट से बल्लभगढ़ तक आज से सीधी मेट्रो, सिर्फ 80 मिनट में तय होगा सफर

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) का कहना है कि बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा और एनसीआर का छठा शहर है, जो दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ रहा है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 10:33 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 10:33 AM (IST)
कश्मीरी गेट से बल्लभगढ़ तक आज से सीधी मेट्रो, सिर्फ 80 मिनट में तय होगा सफर
कश्मीरी गेट से बल्लभगढ़ तक आज से सीधी मेट्रो, सिर्फ 80 मिनट में तय होगा सफर

नई दिल्ली/ फरीदाबाद, जेएनएन। साढ़े तीन साल से भी अधिक समय से जिस घड़ी का राजा नाहर सिंह व बल्लू की नगरी के निवासी इंतजार कर रहे थे, वो अब खत्म होने जा रहा है। यानी बल्लभगढ़ मेट्रो पर सवार होकर दिल्ली पहुंचने का सपना यहां के लोगों का पूरा होने में महज कुछ समय ही बचा है। अधिकारियों ने भी रविवार देर शाम तक बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया । जिला उपायुक्त, एसडीएम सहित हुडा व अन्य विभागों के अधिकारी संयुक्त रूप से तैयारियों में मशगूल दिखे।

उद्घाटन के लिए बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। यहीं पर एक बड़ी स्क्रीन व एलईडी टीवी लगाकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम नरेंद्र मोदी मेट्रो का शुभारंभ करेंगे। मुख्य आयोजन गुरुग्राम के सुल्तानपुर में होगा, जबकि फरीदाबाद में उद्घाटन कार्यक्रम केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी करेंगे, उनके साथ विशिष्ट अतिथि के रूप में केंद्रीय सामाजिक राज्य एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर होंगे।

कश्मीरी गेट-एस्कॉट्र्स मुजेसर कॉरिडोर की 3.2 किमी लंबी एस्कॉट्र्स मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) सेक्शन, जिसे वायलेट लाइन भी कहा जाता है में आम यात्रियों का सुहाना सफर सोमवार की शाम पांच बजे से शुरू होगा। दिल्ली मेट्रो की वायलेट लाइन के इस विस्तार में दो स्टेशन संत सूरदास सिही स्टेशन और राजा नाहर सिंह हैं।

राजा नाहर सिंह स्टेशन पर 3 लिफ्ट और 3 एस्केलेटर्स लगाए जा रहे हैं, जो दिसंबर 2018 के अंत तक चालू हो जाएंगे। यहां हर छह मिनट 48 सेकेंड बाद मेट्रो उपलब्ध होगी। इस कॉरिडोर पर कुल 40 ट्रेनें चलेंगी। बता दें बल्लभगढ़ के लिए मेट्रो का कार्य फरवरी 2015 में शुरू हुआ था।

हरियाणा में चौथा मेट्रो शहर होगा बल्लभगढ़

हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद और बहादुरगढ़ के बाद मेट्रो से जुड़ने वाला बल्लभगढ़ चौथा शहर होगा। इस विस्तार के उद्घाटन के बाद कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 46.6 किलोमीटर हो जाएगी। वर्तमान में हरियाणा में 25.8 किलोमीटर मेट्रो लाइनें चल रही हैं। इस सेक्शन के उद्घाटन के पश्चात हरियाणा में मेट्रो लाइन की कुल लंबाई 29 किलोमीटर हो जाएगी। इस सेक्शन पर चल रही सभी ट्रेनें भारत में निर्मित हैं।

फरीदाबाद के एस्कॉर्ट्स मुजेसर-राजा नाहर सिंह (बल्लभगढ़) कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू होने से अब दिल्ली के कश्मीरी गेट से सीधे बल्लभगढ़ के लिए मेट्रो मिलेगी। यह सेवा सोमवार शाम पांच बजे से शुरू होगी। इससे लोग बल्लभगढ़ जाने के लिए सिर्फ लोकल ट्रेन के भरोसे नहीं रहेंगे, बल्कि चंद मिनटों के अंतराल पर उन्हें मेट्रो सेवा मिल सकेगी। कश्मीरी गेट से 80 मिनट में बल्लभगढ़ पहुंचा जा सकेगा।

वायलेट लाइन पर अभी कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है। बल्लभगढ़ कॉरिडोर पर परिचालन शुरू होने से वायलेट लाइन की कुल लंबाई 46.6 मीटर हो जाएगी। इसके साथ ही कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर तक चलने वाली मेट्रो ट्रेनें सीधे बल्लभगढ़ तक चलेंगी। वायलेट लाइन पर प्रतिदिन करीब 40 मेट्रो ट्रेनें चलती हैं। इनमें फिलहाल प्रतिदिन करीब तीन लाख लोग सफर करते हैं। बल्लभगढ़ से दिल्ली के बीच प्रतिदिन काफी संख्या में लोग आवाजाही करते हैं। उन लोगों को मेट्रो का परिचालन शुरू होने से फायदा मिलेगा।

डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल निगम) का कहना है कि बल्लभगढ़ हरियाणा का चौथा और एनसीआर का छठा शहर है, जो दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क से जुड़ रहा है। इससे दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो का नेटवर्क करीब 317 किलोमीटर वाला हो जाएगा, जिसका 42.53 किलोमीटर हिस्सा एनसीआर में होगा। इसमें से 29 किलोमीटर नेटवर्क हरियाणा में और 13.53 किलोमीटर नेटवर्क उत्तर प्रदेश के नोएडा व गाजियाबाद में है।

chat bot
आपका साथी