डीएन पटेल ने ली दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने जस्टिस धीरुभाई नारणभाई पटेल के नाम की अनुशंसा दिल्‍ली हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के लिए केंद्र सरकार की थी।

By JP YadavEdited By: Publish:Fri, 07 Jun 2019 01:19 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2019 01:20 PM (IST)
डीएन पटेल ने ली दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ
डीएन पटेल ने ली दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ

नई दिल्ली, जेएनएन। झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस डीएन पटेल ने शुक्रवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) के नए चीफ जस्टिस के तौर पर शपथ ली। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने जस्टिस डीएन पटेल को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मुख्य सचिव विजय देव, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक और नेता प्रतिपक्ष विजेंदर गुप्ता सहित अनेक अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। वर्तमान मुख्य न्यायाधीश  राजेंद्र मेनन इसी महीने यानी जून में रिटायर्ड होंगे। 

सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम ने जस्टिस धीरुभाई नारणभाई पटेल के नाम की अनुशंसा दिल्‍ली हाई कोर्ट के मुख्‍य न्‍यायाधीश के लिए केंद्र सरकार की थी। केंद्र के फैसले के बाद राष्‍ट्रपति के आदेश पर उनकी नियुक्ति हुई है। जस्टिस डीएन पटेल वर्तमान में झारखंड लीगल सर्विस अथॉरिटी के प्रमुख भी हैं।

जस्टिस धीरुभाई नारणभाई पटेल ने 28 जुलाई, 1984 को गुजरात हाई कोर्ट से वकालत की शुरुआत की। इसके बाद वर्ष 2004 में वे गुजरात हाई कोर्ट में जज बने। जस्टिस पटेल वर्ष 2009 से लेकर अब तक (दस साल से) झारखंड हाई कोर्ट में बतौर जज न्‍यायपालिका से जुड़े हैं। जस्टिस डीएन पटेल करीब दो साल तक झारखंड हाई कोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस भी रह चुके हैं। उन्‍हें झारखंड उच्‍च न्‍यायालय में तीन बार एक्टिंग चीफ जस्टिस बनने का गौरव प्राप्‍त है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी