जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में जूनियर महिला कबड्डी टीम ने जीता स्वर्ण

खिलाड़ियों के कोच जोगिंदर दलाल ने बताया कि बच्चों ने कबड्डी खेल में पूरी दिल्ली में अपना परचम लहराया है। इससे पहले भी दर्जनों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर के खेलों में पदक जीता है जिसमें कुछ खिलाड़ी एशियन खेलों में भी पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 07:22 PM (IST)
जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में जूनियर महिला कबड्डी टीम ने जीता स्वर्ण
खिलाड़ियों ने न केवल खेल अकादमी बल्कि अपने शहर और माता-पिता का नाम भी रोशन किया है।

नई दिल्ली शिप्रा सुमन। मुंडका स्थित हिरण कूदना कबड्डी इंडिया स्पोर्टस क्लब की जूनियर कबड्डी टीम की महिला खिलाड़ियों ने रणहौला में चल रहे जिला स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है। इसके अलावा सब-जूनियर महिला कबड्डी टीम ने भी कांस्य पदक जीतकर खिताब अपने नाम किया। 

राष्ट्रीय पदक के अलावा एशियन खेलों में भी पदक जीत चुके हैं कई खिलाड़ी

खिलाड़ियों के कोच जोगिंदर दलाल ने बताया कि बच्चों ने कबड्डी खेल में पूरी दिल्ली में अपना परचम लहराया है। इससे पहले भी दर्जनों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर के खेलों में पदक जीता है जिसमें कुछ खिलाड़ी एशियन खेलों में भी पदक जीतकर देश का गौरव बढ़ाया है। विभिन्न खेलों में बालिकाओं को प्रोत्साहन और अवसर मिले तो वह ऊंचाइयों को छू सकती हैं।

बालिकाएं खेल सुविधा की कमी के कारण कबड्डी में रखती हैं रुचि

कोच ने कहा कि यह पदक जीतकर इन उभरती हुई खिलाड़ियों ने न केवल खेल अकादमी बल्कि अपने शहर और माता-पिता का नाम भी रोशन किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खेल सुविधाओं की कमी के कारण आसपास के गांवों की बालिकाएं कबड्डी में रुचि रखती हैं। इसलिए स्पोर्टस क्लब की ओर से उन्हें  जब भी अवसर मिला वह पदक जीतकर गांव का नाम रोशन करती हैं। इसलिए उन्हें हर कदम पर प्रोत्साहन मिलना चाहिए।

खेल प्रतिभा से जीता सभी का दिल

जीतने वाली खिलाड़ियों में जूनियर टीम की कैप्टन खुशी, रिंकी, भावना, स्नेहा, कुमकुम, कनक, हर्षिता, कोमल, अमीषा, शायरा रहीं। वहीं सब-जूनियर टीम में स्नेहा, रिमझिम, रूचि, काजल, पूजा, वंशिका, मुस्कान ने अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर सभी का दिल जीत लिया।

सभी खिलाड़ियों का मानना है कि यह जीत उनके भविष्य में और बेहतर करने की प्रेरणा देगी। अब वह राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर कबड्डी प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करेंगी। जूनियर टीम की खिलाड़ियों ने बताया कि कबड्डी के खेल को बढ़ावा के लिए प्रतियोगिताओं को आयोजन किया जाना चाहिए। साथ ही इस खेल के अभ्यास के लिए सुविधाओं को भी विकसित करना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रशासन की ओर प्रयास किए जाने चाहिए। कोच ने भी इस बात पर जोर दिया कि महिला खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए अभिभावकों को भी उन्हें अवसर प्रदान करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी