जज को एलबीएस में नहीं लग सका एंटी रेबीज इंजेक्शन, लगाने पड़े सरकारी अस्पतालों के चक्कर

यमुनापार में दिन बा दिन कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। अस्पतालों में एंटी रेबीज के एंजेक्शन का न होना एक आम बात सी हो गई है। कड़कड़डूमा कोर्ट के जज तक को एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए सरकारी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ गए।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:04 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:40 AM (IST)
जज को एलबीएस में नहीं लग सका एंटी रेबीज इंजेक्शन, लगाने पड़े सरकारी अस्पतालों के चक्कर
जज को एलबीएस में नहीं लग सका एंटी रेबीज इंजेक्शन

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। यमुनापार में दिन बा दिन कुत्तों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। अस्पतालों में एंटी रेबीज के एंजेक्शन का न होना एक आम बात सी हो गई है। कड़कड़डूमा कोर्ट के जज तक को एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए सरकारी अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ गए। कड़कड़डूमा कोर्ट के जज अरविंद देव को जब जर्मन शेफर्ड कुत्ते ने काटा तो पुलिस उन्हें इलाज के लिए एलबीएस अस्पताल लेकर गई।

सूत्रों का कहना है कि अस्पताल में एंटी रेबीज के इंजेक्शन ही नहीं थे, ऐसे में पुलिस को जज को इंजेक्शन लगवाने के लिए आरएमएल अस्पताल लेकर जाना पड़ा। वहां उन्हें इंजेक्शन लगा। इस पर अस्पताल के अधीक्षक डा. संजय अग्रवाल से फोन कर बात करने का प्रयास किया, लेकिन उन्होंने काल रिसीव नहीं की। बाद में मैसेज कर अस्पताल में इंजेक्शन खत्म होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सिर्फ इतना जवाब दिया कि रात में नहीं।

महज दो अस्पताल में आठ महीने में 23 हजार से ज्यादा केस

निगम की ओर से मिले आंकड़े के अनुसार निगम के दो अस्पताल स्वामी दयानंद व शाहदरा पाली क्लीनिक में एक अप्रैल से नवंबर तक 23, 583 लोगों को एंटी रेबीज के इंजेक्शन लगाए गए हैं। इसमें अधिकतर वह लोग हैं, जिन्हें कुत्ते ने काटा था। यह आंकड़ा अपने आप में डराने वाला है, यह सिर्फ दो अस्पतालों का आंकड़ा है। दिल्ली सरकार व निजी अस्पतालों का आंकड़ा अगर इसमें शामिल किया जाए तो कुत्ते के काटने वाले लोगों की संख्या लाख के पार पहुंच सकती है। जग प्रवेश चंद अस्पताल के एक डाक्टर के अनुसार एक दिन में अस्पताल में करीब पांच सौ लोगों को इंजेक्शन लगता है, उसमें भी अधिकतर कुत्ते के काटने वाले मरीज होते हैं।

वारदात

1. दस नवंबर : गीता कालोनी इलाके में कुत्ते के गले में पट्टा डालने की नसीहत देने पर बुजुर्ग को पीटा।

2. 11 नवंबर : शाहदरा इलाके में एक कुत्ता लोगों को काटता था, दो बुजुर्गों ने कुत्ते को पीट-पीटकर मारा डाला।

chat bot
आपका साथी