Rapid Metro News: 2 साल बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सफर हो जाएगा आसान

Rapid Metro News दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि आइएनए स्टेशन साइट एम्स जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं तक उच्च गति की पहुंच प्रदान करने वाला एक प्रमुख इंटरचेंज होगा। दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस के क्रियान्वयन में भी जबरदस्त प्रगति हुई है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 08:01 AM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 09:20 AM (IST)
Rapid Metro News: 2 साल बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सफर हो जाएगा आसान
Rapid Metro News: 2 साल बाद दिल्ली-एनसीआर के लोगों का सफर हो जाएगा आसान

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। रैपिड रेल से दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के दर्जनभर से अधिक शहरों के लोगों को आवागमन सुलभ हो जाएगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय में सचिव दुर्गाशंकर मिश्र (Durgashankar Mishra, Secretary in the Union Ministry of Housing and Urban Development) ने कहा है कि आरआरटीएस (रीजनल रेल ट्रांजिट सिस्टम) यानी रैपिड रेल नई पीढ़ी का तेज रफ्तार परिवहन है। यह लोगों को ही नहीं, जगह को भी नजदीक लाएगा और शहर की भीड़-भाड़ घटाने में सहायक होगा। दुर्गाशंकर मिश्र ने यह बातें एनसीआर परिवहन निगम के नए कारपोरेट कार्यालय ‘गतिशक्ति भवन’ का उद्घाटन करते हुए व्यक्त किए। यह नया कार्यालय दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी कारिडोर पर आरआरटीएस स्टेशन साइट के निकट आइएनए में स्थित है। इस अवसर पर निगम के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह सहित अन्य आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

दुर्गाशंकर मिश्र ने आगे कहा कि बड़ा कार्यालय टीमों के बीच तालमेल बढ़ाएगा। उन्होंने रिकार्ड छह माह के समय में इस भवन को चालू करने के लिए निगम के प्रबंध निदेशक और उनकी टीम को बधाई भी दी। दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि आइएनए स्टेशन साइट एम्स जैसी स्वास्थ्य सुविधाओं तक उच्च गति की पहुंच प्रदान करने वाला एक प्रमुख इंटरचेंज होगा। दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस के क्रियान्वयन में भी जबरदस्त प्रगति हुई है। 17 किमी प्राथमिकता खंड पर 10 किमी वायाडक्ट तैयार हैं। ट्रैक बिछाने, ओएचई मास्ट का निर्माण और रोलिंग स्टाक निर्माण जैसी गतिविधियां अगले चरण में हैं और इसे समय से पहले चालू करने का लक्ष्य है।

विनय सिंह ने कहा कि नया कारपोरेट कार्यालय एनसीआर परिवहन निगम की कई टीमों जैसे वित्त, मानव संसाधन, आइटी एवं एसएंडटी को एक छत के नीचे लाएगा। यह कार्यस्थल पर दक्षता और प्रभावशीलता में सुधार करेगा। पूरे संगठन में निर्बाध समन्वय और सामंजस्य को भी और बढ़ाएगा।

chat bot
आपका साथी