दिल्ली में डाटा चोरी कर क्रेडिट कार्ड से खरीदे 11 लाख के गहने, साइबर सेल के हत्थे चढ़ा

उत्तर पूर्वी जिले की साइबर सेल ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित की पहचान उत्तम नगर निवासी संदीप उर्फ रिशु के रूप में हुई है। पुलिस ने इसके पास से एक फार्च्यूनर कार तीन मोबाइल व 34500 रुपये बरामद किए हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:18 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:18 PM (IST)
दिल्ली में डाटा चोरी कर क्रेडिट कार्ड से खरीदे 11 लाख के गहने, साइबर सेल के हत्थे चढ़ा
रहीसुद्दीन नाम के शख्स ने आनलाइन धोखाधड़ी की एक शिकायत भजनपुरा थाने में दी थी।

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। उत्तर पूर्वी जिले की साइबर सेल ने एक शातिर ठग को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपित की पहचान उत्तम नगर निवासी संदीप उर्फ रिशु के रूप में हुई है। पुलिस ने इसके पास से एक फार्च्यूनर कार, तीन मोबाइल व 34,500 रुपये बरामद किए हैं। आरोपित एक काल सेंटर में नौकरी करता था। नौकरी छोड़ने के दौरान काल सेंटर से क्रेडिट कार्ड धारकों को डाटा चोरी किया था, उसी डाटा का इस्तेमाल करके से उसने एक शख्स के क्रेडिट कार्ड से आनलाइन 11 लाख रुपये के दिल्ली और मुंबई से गहने खरीदे। वह और खरीदारी कर पाता, उससे पहले पुलिस ने उसे दबोच लिया।

जिला पुलिस उपायुक्त संजय कुमार सेन ने बताया कि 23 अक्टूबर को रहीसुद्दीन नाम के शख्स ने आनलाइन धोखाधड़ी की एक शिकायत भजनपुरा थाने में दी थी। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि किसी ने उनके क्रेडिट कार्ड से छह लाख रुपये की आनलाइन खरीदारी की है। पुलिस ने उनकी शिकायत पर केस दर्ज किया। इंस्पेक्टर विकास कुमार के नेतृत्व में एसआइ नरेश व हेड कांस्टेबल अनिल कौशिक व अन्य की टीम बनाई। टीम ने संबंधित बैंक को जानकारी दी कि वह बिल का भुगतान न करें, इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड की जानकारी निकाली। टीम को पता चला ठग ने गहने पैसिफिक मॉल के एक शोरूम से खरीदे हैं, टीम शोरूम पर पहुंची। इस दौरान बैंक ने मर्चेंट को भुगतान कर दिया।

शोरूम संचालक ने पुलिस को बताया कि आनलाइन भुगतान करके एक ग्राहक ने गहने खरीदे थे, गहने लेने वह खुद आया था। पुलिस ने जब ग्राहक के कागजात मांगे तो पता चला उसने आधार कार्ड फर्जी दिया था। टीम ने शोरूम से सीसीटीवी फुटेज निकाली, लेकिन आरोपित ने अपना चेहरा ढका हुआ था। इस बीच ठग ने 19 नवंबर को दिल्ली की तरह मुंबई के एक शोरूम से करीब पांच लाख रुपये के गहने खरीदे।

पीड़ित के पास खरीदारी का एक और मैसेज आया, पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने एक केस और दर्ज किया। पुलिस टीम मुंबई गई और वहां से सारी जानकारी जुटाई। 26 नवंबर को फिर से ठग ने मुंबई के उसी शोरूम से गहने खरीदने का प्रयास किया, लेकिन वह आनलाइन भुगतान नहीं कर सका।

टेक्निकल सर्विंलांस के जरिये पुलिस ने उसे उत्तम नगर से दबोच लिया। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि वह आठवीं कक्षा तक पढ़ा हुआ है, वह काल सेंटर में नौकरी करता था। उसी दौरान उनसे करीब सौ लोगे के क्रेडिट कार्ड का डाटा चोरी कर लिया था। वह पहले भी जेल जा चुका है। उसने शोरूम से जो गहने खरीदे थे, उन्हें ज्वेलर को बेच दिए थे। उसे बेचकर जो नकदी आई, उसे उसने ऐशोआराम की जिंदगी जी।

chat bot
आपका साथी