जीवन पार्क का खराब यातायात सिग्नल वाहन चालकों के लिए बना मुश्किल

पंखा रोड पर जीवन पार्क के चौराहे पर खराब यातायात सिग्नल वाहन चालकाें के लिए परेशानी का सबब बन गया है।आश्चर्य की बात यह है कि दिन के समय दुरुस्त चलने वाला यह सिग्नल शाम होते ही खराब हो जाता है और चौतरफा जाम की स्थिति खड़ी हो जाती है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:38 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:38 PM (IST)
जीवन पार्क का खराब यातायात सिग्नल वाहन चालकों के लिए बना मुश्किल
यातायात सिग्नल इलाके में जगह-जगह खराब पड़े हैं।

नई दिल्ली [मनीषा गर्ग]। सुचारू यातायात व्यवस्था के लिए लगे यातायात सिग्नल इलाके में जगह-जगह खराब पड़े हैं। पंखा रोड पर जीवन पार्क के चौराहे पर खराब यातायात सिग्नल वाहन चालकाें के लिए परेशानी का सबब बन गया है। आश्चर्य की बात यह है कि दिन के समय दुरुस्त चलने वाला यह सिग्नल शाम होते ही खराब हो जाता है और चौतरफा जाम की स्थिति खड़ी हो जाती है। यह स्थिति बीते एक सप्ताह से कायम है और कई बार शिकायत करने के बावजूद समस्या का अभी तक समाधान नहीं हुआ है। लोगों का कहना हैं कि राजधानी दिल्ली में लगातार शिकायत के बाद भी एक खराब यातायात सिग्नल अभी तक दुरुस्त नहीं हुआ है, तो ऐसे में सुचारू यातायात व्यवस्था कैसे होगी? यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि हार्डवेयर में खराबी के कारण यातायात सिग्नल ठीक से काम नहीं कर रहा है। संबंधित एजेंसी को इस बाबत सूचित कर दिया है कि जल्द से जल्द इसे ठीक करें।

खराब सिग्नल बड़ी समस्या

असल में खराब यातायात सिग्नल एक बड़ी समस्या है। अगर उत्तम नगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन के सामने चौक की बात करें ताे यहां सिग्नल कई वर्षाें से खराब है। शिकायत के बाद भी यह दुरुस्त नहीं हुआ और अब लोगों ने शिकायत करना ही बंद कर दिया है। ठीक यही हाल मंगलापुरी बस टर्मिनल के सामने नजर आता है। यहां भी सिग्नल लंबे अरसे से खराब है। क्षेत्र में कई ऐसे प्रमुख चौक है जहां खराब सिग्नल के कारण वाहन चालक परेशान हैं। शाम के समय सड़क पर दबाव अधिक होता है और इस बीच खराब यातायात सिग्नल के कारण नियमित रूप से पंखा रोड पर वाहन चालकों को जाम से दो-चार होना पड़ रहा है।

रात होते होते जाम की समस्या हो जाती है गंभीर

रात होते-होते जाम उत्तम नगर चौक तक पहुंच जाता है और इस कारण नजफगढ़ रोड का यातायात भी प्रभावित होने लगता है। मजबूरन चालकों को अंदर गलियों से निकलना पड़ता है और इससे वहां के निवासी भी परेशान होते हैं। इसके अलावा जाम के बीच वाहनों की हार्न की आवाज और लोगों के खोते धैर्य के कारण कई बार झड़प की नौबत आ जाती है। दूसरा जाम में घंटों तक खड़े वाहनों के कारण ईंधन की काफी बर्बादी होती है।

क्या कहते हैं लोग

माडर्न युग में एक यातायात सिग्नल को दुरुस्त करने में यदि पुलिस को इतना विलंब लग रहा है तो पुलिसीय विभाग को तकनीकी रूप से अभी काफी अपडेट होने की जरूरत है, ताकि इस तरह की समस्या का तुरंत निदान हो। पुलिस को इंजीनियर्स की मदद लेनी चाहिए।

साहिल अग्रवाल

मुझे रोजाना जाम के कारण घर पहुंचने में विलंब हो जाता है और इन सब के बीच तनावपूर्ण स्थिति बन जाती है। कई बार यह तनाव घर जाकर गुस्से के रूप में स्वजन पर निकल जाता है, जिससे मेरे पारिवारिक जीवन पर प्रभाव पड़ा है। भागदौड़ भरे जीवन में जहां एक-एक मिनट कीमती है वहां घंटों समय जाम में बीत जाता है।

नुपूर, बस यात्री

chat bot
आपका साथी