JEE Advanced 2021 Exam Tips: तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स जानें सफलता मंत्र, इन टिप्स से जीत आपकी

आइआइटीज के विभिन्‍न प्रोग्राम्‍स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्‍ड-2021 परीक्षा आगामी 3 अक्‍टूबर को होनी है। तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण समय है। आइये जानें इस बचे हुए समय में जेईई एडवांस्‍ड की आसान और स्मार्ट तैयारी के टिप्‍स...

Pooja SinghTue, 07 Sep 2021 03:21 PM (IST)
तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स जानें सफलता मंत्र, इन टिप्स से जीत आपकी

धीरेंद्र पाठक, नई दिल्‍ली। आइआइटीज के विभिन्‍न प्रोग्राम्‍स में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्‍ड-2021 परीक्षा आगामी 3 अक्‍टूबर को होनी है। इस परीक्षा के लिए अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण समय है। आइये जानें, इस बचे हुए समय में जेईई एडवांस्‍ड की आसान और स्मार्ट यारी के टिप्‍स...

जेईई एडवांस्‍ड के लिए 2 पेपर होंगे

जेईई एडवांस्‍ड के लिए दो पेपर होंगे। पेपर्स में 12वीं स्‍तर के फिजिक्‍स, केमिस्‍ट्री तथा मैथ्‍स से प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा का पहला पेपर 3 अक्‍टूबर (रविवार) को सुबह नौ से 12 बजे तक तथा दूसरा पेपर उसी दिन दोपहर ढाई से साढ़े पांच बचे तक होगा। यह परीक्षा कंप्‍यूटर बेस्‍ड टेस्‍ट (सीबीटी) माध्‍यम से होती है। वहीं, अगर तैयारी की बात करें, तो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी गंभीर स्‍टूडेंट अब तक प्रश्‍नपत्र के सिलेबस को एक बार अच्‍छी तरह से रिवाइज कर चुके होंगे। ऐसे में अब उन्‍हें कुछ स्‍मार्ट रणनीति को फालो करते हुए आगे की फाइनल तैयारी करनी चाहिए।

फालो करें ये टिप्‍स

अभी के लिए आप परीक्षा से पहले तक का स्डी प्‍लान निर्धारित कर लें। इसी स्‍टडी प्‍लान के अनुसार एक तय समय पर हर विषय को रिवाइज करने पर ध्‍यान दें। ऐसा आप परीक्षा तक रोजाना करें और अपने समय का पूरा का पूरा सदुपयोग करें। अभी तक आपने जो भी पढ़ा है, उसे रिवाइज करते समय रटने के बजाय उसके कान्‍सेप्‍ट को समझकर याद करने की कोशिश करें। मैथ्‍स और न्‍यूमेरिकल से जुड़े टापिक्‍स का अधिक से अधिक अभ्‍यास करें। अंतिम दिनों की इस तैयारी में और परीक्षा में अच्‍छा स्‍कोर हासिल करने में ये टिप्‍स आपके काफी काम आएंगे।

सुबह उठकर पढ़ें

तैयारी कर रहे स्‍टूडेंट्स को इस समय कुछ और बेसिक चीजों को ध्‍यान में रखने की जरूरत है, जैसे कि देर तक जागकर पढ़ने के बजाय सुबह जल्‍दी उठकर पढ़ें, क्योंकि इस समय आपका दिमाग टापिक के कान्‍सेप्‍ट को समझ कर आसानी से याद रख पाता है। यह समय एकाग्रता के लिहाज से भी अच्‍छा होता है। इसलिए इस समय के दौरान आपको भौतिकी और रसायन विज्ञान पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इन विषयों के थ्योरी और एप्लिकेशंस के सवालों को हल करने के लिए ज़्यादा एकाग्रता की ज़रूरत होती है।

रोजाना हल करें सैंपल पेपर

परीक्षा में सभी प्रश्‍नों को फटाफट हल करके अच्‍छा अंक हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप सैंपल पेपर रोजाना हल करें। इन बचे हुए दिनों में कम से कम 10-15 सैंपल पेपर हल करने की कोशिश करें। इससे परीक्षा के दौरान काफी मदद मिलेगी। साथ ही, अपनी गति एवं समय-सीमा को ठीक करने के लिए हर सप्‍ताह मॉक टेस्ट करें। बीते वर्षों के प्रश्‍नपत्र भी हल करने पर विशेष ध्यान दें और हर पेपर के मूल्यांकन के बाद अपने कमज़ोर एरिया को पहचान कर उस पर खास ध्यान दें। इस दौरान शार्ट नोट्स और फ्लैश कार्ड्स बनाएं और फॉर्मूलों की एक शीट तैयार करें, ताकि आप अवधारणाओं को जल्दी से दोहरा सकें।

आवेदन की तिथि

जेईई एडवांस के लिए रजिस्‍ट्रेशन तिथि: 11 सितंबर से 16 सितंबर,2021 तक

रजिस्‍ट्रेशन के लिए फीस भुगतान की अंतिम तिथि: 17 सितंबर, 2021 तक

एप्‍स से स्‍मार्ट तैयारी

जेईई एडवांस्‍ड की आगे की स्‍मार्ट तैयारी के लिए एप्‍स की मदद ले सकते हैं, क्‍योंकि अगर इस परीक्षा की तैयारी करते समय किसी सवाल को सॉल्व करने में परेशानी आ रही है या फिर आपको स्टडी मैटीरियल या प्रैक्टिस टेस्ट पेपर नहीं मिल पा रहे हैं, तो ऐसी स्थित में ये एप्स काफी काम आ सकते हैं :

डाउटनट

मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री या बायोलॉजी से जुड़े सवालों की प्रैक्टिस के लिए आप डाउटनट (https://doubtnut.com/) साइट को ट्राई कर सकते हैं। यह जेईई मेंस-एडवांस्ड के अलावा नीट की तैयारी के लिए भी एक उपयोगी एप है। इस एप में कक्षा 6 से 12वीं तक के साइंस सब्जेक्ट्स को कवर किया गया है। यहां पर डाउट को सॉल्व करने के लिए यूनीक तरीका अपनाया गया है। अगर आपको किसी भी टॉपिक्स से जुड़े सवाल के जवाब चाहिए, तो उस सवाल को साइट पर जाकर टाइप कर सकते हैं या फिर उस सवाल की इमेज यहां पर अपलोड कर सकते हैं। यह आपके सवालों का आंसर वीडियो के जरिए देता है। एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए यहां पिछले वर्षों के क्वैश्चंस पेपर्स और उसके सॉल्यूशंस भी दिए गए हैं। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

ई-सरल

जेईई मेन, एडवांस्ड और नीट की तैयारी के लिए यह भी एक अच्‍छा आनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है। सबसे अच्‍छी बात है कि ई-सरल (https://www.esaral.com) पर वीडियो लेक्चर्स की सुविधा है, जिसमें कॉन्सेप्ट को समझाने के लिए विजुअलाइजेशन का इस्तेमाल किया जाता है। यहां भी जेईई और नीट की प्रैक्टिस के लिए पिछले वर्षों के क्वैश्चंस पेपर्स मिल जाएंगे। इतना ही नहीं, स्टूडेंट्स यहां पर टॉपिक वाइज टेस्ट में भी हिस्सा ले सकते हैं। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.