जामिया की पीएचडी छात्रा रुबीना को मिली प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की पीएचडी छात्रा रुबीना को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के लिए चुना गया है। शोधार्थी को पहले दो वर्षों के लिए 70 हजार रुपये तीसरे वर्ष में 75 हजार रुपये और चौथे एवं पांचवें वर्ष में 80 हजार रुपये मासिक फेलोशिप मिलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 02:24 PM (IST)
जामिया की पीएचडी छात्रा रुबीना को मिली प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप
जामिया की पीएचडी छात्रा रुबीना को मिली पीएम फेलोशिप

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। जामिया मिल्लिया इस्लामिया की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की पीएचडी छात्रा रुबीना को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप के लिए चुना गया है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. मुन्ना खान ने कहा कि शोधार्थी को पहले दो वर्षों के लिए 70 हजार रुपये, तीसरे वर्ष में 75 हजार रुपये और चौथे एवं पांचवें वर्ष में 80 हजार रुपये मासिक फेलोशिप मिलेगा। इसके अलावा, इस योजना के तहत शोधार्थी प्रति वर्ष 2 लाख रुपये (पांच साल के लिए 10 लाख रुपये) के शोध अनुदान के लिए भी पात्र है।

रुबीना का शोध ''डेवलपमेंट ऑफ स्मार्ट कैपेसिटी सेन्सर्स फॉर कंडीशन मॉनिट¨रग ऑफ़ इलेक्टि्रकल एपारेटस इन स्मार्ट ग्रिड्स'''' पर आधारित होगा। जिसका मुख्य उद्देश्य ट्रांसफार्मर और गैस इंसुलेटेड स्विचगियर्स (जीआइएस) जैसे प्रमुख विद्युत उपकरणों की रियल टाइम आनलाइन निगरानी के लिए बेहतर कैपेसिटिव सेंसर बनाना है। रुबीना, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, जामिया में प्रो. तारिकुल इस्लाम के निर्देशन में पीएचडी कर रही हैं।

ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के तहत नर्सरी दाखिला के लिए आवेदन शुरू

उधर, राजधानी के निजी स्कूलों में सत्र 2021-22 में ईडब्ल्यूएस (आर्थिक पिछड़ा वर्ग) और डीजी (वंचित) श्रेणी के तहत नर्सरी दाखिला के लिए बची हुई सीटों पर सोमवार से आवेदन शुरू हो गए हैं। शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जिन छात्रों ने अभी तक कहीं भी दाखिला नहीं लिया है वो आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 13 दिसंबर को समाप्त हो जाएगी। वहीं, 17 दिसंबर को आनलाइन माध्यम से तीसरा कंप्यूटराइज्ड ड्रा का आयोजन किया जाएगा।

अभिभावक इस संबंध में शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर स्कूल की खाली सीटों को लेकर जानकारी ले सकते हैं। उल्लेखनीय है कि निदेशालय ने निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के तहत इस साल दो ड्रा आयोजित किए थे। जिसके बाद भी कई स्कूलों में अभी भी सीटें खाली रह गई हैं।

chat bot
आपका साथी