CBSE की 12 वीं की परीक्षा रद करने से राहत तो मिली, लेकिन करियर को लेकर चिंता बरकरार

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में विलंब हो सकता है। सीबीएसई की ओर से 12वीं की परीक्षा को टालने का लिया गया निर्णय है। छात्रों को आवेदन के लिए पर्याप्त समय दिया जाता था। जब परिणाम आए तो छात्र मार्कशीट जमा कर दाखिला ले सकें।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:38 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:38 PM (IST)
CBSE की 12 वीं की परीक्षा रद करने से राहत तो मिली, लेकिन करियर को लेकर चिंता बरकरार
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में विलंब हो सकता है।

नई दिल्ली, [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने में विलंब हो सकता है। इसका कारण, सीबीएसई की ओर से 12वीं की परीक्षा को टालने का लिया गया निर्णय है। डीयू डीन आफ कालेज डा. बलराम पाणि ने बताया कि 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने से पहले हम दाखिला प्रक्रिया शुरू कर देते थे। छात्रों को आवेदन के लिए पर्याप्त समय दिया जाता था। ताकि जब परिणाम आए तो छात्र मार्कशीट जमा कर दाखिला ले सकें।

लेकिन, इस बार दाखिला प्रक्रिया में विलंब होना लाजमी है और यह कब होंगे यह सीबीएसई के परीक्षा संबंधी निर्णय पर आधारित होगा। परीक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि डीयू में सीबीएसई के सर्वाधिक छात्र आवेदन करते हैं। गत वर्ष तीन लाख 54 हजार से अधिक आवेदन आए थे ।

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने चार मई से होने वाली 10वीं की परीक्षाओं को रद कर दिया है। इसके साथ ही 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया है। 12वीं की परीक्षाओं के लिए एक जून के बाद फैसला लिया जाएगा। सीबीएसई के इस फैसले के बाद देशभर के 10वीं के 21.5 लाख परीक्षार्थियों और 12वीं के 14 लाख परीक्षार्थियों को राहत तो मिली है, लेकिन भविष्य को लेकर उनकी चिंता बरकरार है।
10वीं छात्रों के मुताबिक, परफारमेंस के आधार पर मूल्यांकन होने से मेरिट लिस्ट भी नहीं जारी होगी और ये पता करना बहुत मुश्किल होता है कि किसने परीक्षा में देशभर में टाप किया। वहीं, 12वीं के छात्रों को अपने करियर को लेकर चिंता सता रही है।
जामिया ने परीक्षाएं टाली
जामिया मिल्लिया इस्लामिया से संबद्ध स्कूलों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल टाल दी गई हैं। कोरोना के लगातार बढ़ रहे प्रकोप को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। पहले ये परीक्षाएं 15 अप्रैल से प्रस्तावित थीं। परीक्षा टालने की सूचना छात्रों के स्वजन को दे दी गई है। जामिया प्रशासन ने इस बाबत सकरुलर जारी किया है। बता दें कि जामिया विवि के अधीन एक शैक्षणिक बोर्ड भी है।
स्टूडेंट्स की बातें
10 वीं की परीक्षा देने से यह अनुभव हो जाता कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन अब यह अनुभव नहीं मिल पाएगा। हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों में बोर्ड परीक्षा को रद करने का फैसला बिल्कुल सही है। अगर परफारमेंस के आधार पर मूल्यांकन में कम अंक आए तो बोर्ड जब 10वीं की परीक्षा को लेकर नई डेटशीट जारी करेगा तब परीक्षा देना चाहूंगा।
दक्ष चावला, कक्षा 10
पूरे साल आनलाइन माध्यम से पढ़ाई की। परीक्षा के लिए पूरी तैयारी थी, लेकिन बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा टाल दी और आगे परीक्षा आयोजित कराने की तय तारीख नहीं बताई। आगे करियर को लेकर मन में थोड़ा डर भी है
हर्षित राव, कक्षा 12, सीआरपीएफ पब्लिक स्कूल, रोहिणी
मैं डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहती हूं। सोचा था परीक्षा देने के बाद अच्छे कालेज में दाखिले के लिए तैयारी करूंगी। अब परीक्षाओं के टलने से कालेज की तैयारी पूरी तरह से प्रभावित हो जाएगी।
रिया, कक्षा 12 माउंट आबू स्कूल, रोहिणी
सीबीएसई 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन परफारमेंस के आधार पर करेगा, लेकिन इसके क्या मापदंड होंगे इसको लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। सीबीएसई जल्द ही इस पर निर्णय लेगा।
संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई
chat bot
आपका साथी