DDA Master Plan News: मास्टर प्लान 2041 का ड्राफ्ट सामने आने में लग सकता कुछ समय, आप भी दे सकते हैं सुझाव

DDA Master Plan News पब्लिक डोमेन में डाले जाने के बाद 45 दिन तक दिल्लीवासी भी इस पर अपने सुझाव और आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। हालांकि मास्टर प्लान 2041 में अभी कुछ ऐसे प्रविधान भी शामिल हैं जिन पर काम होना बाकी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:37 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:37 AM (IST)
DDA Master Plan News: मास्टर प्लान 2041 का ड्राफ्ट सामने आने में लग सकता कुछ समय, आप भी दे सकते हैं सुझाव
मास्टर प्लान 2041 का ड्राफ्ट सामने आने में लग सकता कुछ समय, आप भी दे सकते हैं सुझाव

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 को पब्लिक डोमेन में डाले जाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं, लेकिन उपराज्यपाल अनिल बैजल के कोरोना संक्रमित होने के चलते इसमें कुछ और समय लगने की संभावना है। डीडीए अधिकारियों की मानें तो बैजल, जो डीडीए के अध्यक्ष भी हैं, एक बार खुद पूरा प्लान देखने के इच्छुक हैं। इसके बाद ही इस पब्लिक डोमेन में डाला जाएगा। जानकारी के मुताबिक, पब्लिक डोमेन में डाले जाने के बाद 45 दिन तक दिल्लीवासी भी इस पर अपने सुझाव और आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। हालांकि मास्टर प्लान 2041 में अभी कुछ ऐसे प्रविधान भी शामिल हैं, जिन पर काम होना बाकी है, लेकिन लोगों के सुझाव व अपत्ति दर्ज कराने के साथ-साथ उक्त प्रावधानों पर भी काम चलता रहेगा। इससे पहले डीडीए ने मास्टर प्लान 2041 के ड्राफ्ट का हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में अनुवाद कराया था। इसके चलते भी इसमें कुछ देरी हुई।

डीडीए के एक अधिकारी के अनुसार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एनआइयूए) के निदेशक हितेश वैद्य ने कुछ दिन पहले डीडीए उपाध्यक्ष अनुराग जैन और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय को भी पत्र लिखकर अवगत कराया है कि उक्त मास्टर प्लान के कुछ प्रविधानों पर अभी काम होना है लेकिन पब्लिक द्वारा सुझाव देने और इन प्रावधानों पर काम होने की प्रक्रिया समानांतर चलती रहेगी।

यहां बता दें कि अप्रैल की शुरुआत में डीडीए बोर्ड ने मास्टर प्लान 2041 के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी थी। इसके बाद इस पर लोगों से आपत्तियां व सुझाव मंगाए जाने थे, लेकिन इसी बीच दिल्ली सहित देशभर में कोरोना की दूसरी लहर आ गई जिससे इस प्रक्रिया में भी देरी होती चली गई।

मालूम हो कि मास्टर प्लान 2041 का ड्राफ्ट दो वाल्यूम और नौ खंडों में विभाजित किया गया है। इसमें 22 अध्याय हैं। मास्टर प्लान-2041 का विजन 'दिल्ली को 2041 तक एक स्थायी, जीवनयोग्य और जीवंत बनाना है'। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि मास्टर प्लान 2021 दिसंबर अंत तक ही मान्य है।  

chat bot
आपका साथी