Delhi Waterlogging News Update: जरा सी बारिश में बार-बार दिल्ली का डूबना चिंता की बात

मामला तब और भी गंभीर हो जाता है जब इसमें वाहन डूबे नजर आते हैं और यह जलभराव उस वाहनों में सवार लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ी नजर आती है। पहले भी राजधानी दिल्ली के कई अंडरपास में डूबने से लोगों की जान भी जा चुकी है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:09 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:09 AM (IST)
Delhi Waterlogging News Update: जरा सी बारिश में बार-बार दिल्ली का डूबना चिंता की बात
Delhi Waterlogging News Update: जरा सी बारिश में बार-बार दिल्ली का डूबना चिंता की बात

नई दिल्ली [सौरभ श्रीवास्तव]। दिल्ली के साथ-साथ एननसीआर के विभिन्न इलाकों में बारिश होने पर अंडरपास में जलभराव हो जाना चिंताजनक है। मामला तब और भी गंभीर हो जाता है, जब इसमें वाहन डूबे नजर आते हैं और यह जलभराव उस वाहनों में सवार लोगों की जिंदगी खतरे में पड़ी नजर आती है। पहले भी राजधानी दिल्ली के कई अंडरपास में डूबने से लोगों की जान भी जा चुकी है। इसके मद्देनजर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की तरफ से पुल प्रहलादपुर और मिंटो ब्रिज अंडरपास पर गोताखोर तैनात किए हैं।

मौजूदा हालात के लिहाज से यह बेहद जरूरी व उचित कदम है। इन दोनों अंडरपास पर तीन-तीन गोताखोर हर समय मौजूद रहेंगे, जिनकी ड्यूटी आठ-आठ घंटे पर बदलेगी। इन्हें लाइफ जैकेट भी मुहैया कराई गई है, ताकि जरूरत पड़ने पर लोगों को लाइफ जैकेट की मदद से डूबने से बचाया जा सके। पुल प्रहलादपुर अंडरपास के लिए दो नावों की भी व्यवस्था की गई है।

यह सही है कि पीडब्ल्यूडी ने अंडरपास के जलभराव में किसी को डूबने से बचाने के लिए यह व्यवस्था की है, लेकिन प्रश्न यह उठता है कि आखिर इस बात के ठोस उपाय क्यों नहीं किए जाते कि अंडरपास में जलभराव होने ही न पाए। दिल्ली में हर साल मानसून के दिनों में बड़े पैमाने पर जलभराव होता है। यह जलभराव न सिर्फ अंडरपास में होता है, बल्कि कई प्रमुख सड़कें व इलाके भी जलमग्न नजर आते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में ऐसी स्थिति हर साल होती है, लेकिन नालों की सफाई को लेकर विभिन्न सरकारी एजेंसियों के एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के करती नजर आती हैं, जबकि जरूरत इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए ठोस उपाय होते करने की है।

दिल्ली के अंडरपास को जलभराव से मुक्त किए जाने के साथ ही राजधानी में वर्षा जल निकासी की बेहतर व्यवस्था बनाए जाने की जरूरत है, ताकि अंडरपास ही नहीं, दिल्ली के किसी भी इलाके में जलभराव नहीं होना चाहिए और इस तरह के ठोस उपाय किए जाने की जरूरत है कि दिल्लीवासियों को बारिश की वजह से किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

chat bot
आपका साथी