Bird Flu in Delhi: हेल्पलाइन पर लोग पूछ रहे, चिकन, अंडे खाने से कोई दिक्कत तो नहीं

Bird Flu in Delhi बर्ड फ्लू को लेकर अब तक 108 नमूनों की रिपोर्ट आई आ चुकी है। इसमें से 8 नमूनों की रिपोर्ट मयूर विहार फेस-3 सेंट्रल पार्क द्वारका सेक्टर-9 और पूर्वी दिल्ली संजय झील की आई है।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:54 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:54 AM (IST)
Bird Flu in Delhi: हेल्पलाइन पर लोग पूछ रहे, चिकन, अंडे खाने से कोई दिक्कत तो नहीं
गाजीपुर समेत अन्य स्थानों के 100 नमूनों की रिपोर्ट नेगिटिव आई है।

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू को लेकर गाजीपुर मंडी से मुर्गों के नमूने नेगेटिव आने के बाद भी दिल्ली सरकार अलर्ट पर है। सभी इलाकों में पशुपालन विभाग की टीमें काम कर रही हैं। दिल्ली सरकार की तरफ से जारी हेल्पलान पर शुक्रवार को 24 घंटे में 100 से ज्यादा काल आईं। इसमें पक्षियों के मृत होने की सूचन से ज्यादा लोगों की बर्ड फ्लू को लेकर चिकन, अंडे खाने से संबंधित थीं। लोग पूछ रहे हैं कि चिकन,अंडे खाने में कोई दिक्कत तो नहीं है। हालांकि इसे लेकर दिल्ली सरकार पहले ही एडवाइजरी जारी कर चुकी है। इसमें चिकन और अंडे को अच्छे से उबाल कर या पका कर खाने को कहा गया है। वहीं, दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार और तीनों नगर निगमों ने बकायादा एडवायजरी जारी करके मृत पक्षियों से दूर रहने और हेल्पलाइन नंबर पर सूचना देने को कहा गया है। बता दें कि बर्ड फ्लू को लेकर अब तक 108 नमूनों की रिपोर्ट आई आ चुकी है। इसमें से 8 नमूनों की रिपोर्ट मयूर विहार फेस-3 सेंट्रल पार्क, द्वारका सेक्टर-9 और पूर्वी दिल्ली संजय झील की आई है। संजय झील सहित तीन पार्कों की आठ रिपोर्ट में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि कुछ दिन पहले हो चुकी है।

वहीं गाजीपुर समेत अन्य स्थानों के 100 नमूनों की रिपोर्ट नेगिटिव आई है। इसके बाद दिल्ली सरकार ने गाजीपुर मुर्गा मंडी को दोबारा खुल दी है। हालांकि पुशपालन विभाग के डाक्टर मुर्गा मंडी में लगातार निगरानी कर रहे हैं। प्रतिदिन मुर्गों के नमूनेग लिए जा रहे हैं। इसके अलावा हस्तसाल के चार नमूनों की रिपोर्ट जालंधर लैब में संदिग्ध दिखने के बाद उसके नमूनों को दोबारा भोपाल लैब में जांच के लिए भेजा गया है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी