दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 09:23 PM (IST) Updated:Mon, 21 Oct 2019 09:23 PM (IST)
दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट
दिल्ली के सभी रेलवे स्टेशन पर 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक नहीं मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। दिवाली और छठ पूजा की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर 25 अक्टूबर से 2 नवंबर तक प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री नहीं होगी। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर यह प्रतिबंध केवल तीन दिन 25 से 27 अक्टूबर तक रहेगा। महिलाओं, बुजुर्गो, निरक्षर व अन्य जरूरतमंद यात्रियों को इस प्रतिबंध से अलग रखा गया है।

इनकी सहायता के लिए रेलवे स्टेशन पर आने वालों को प्लेटफॉर्म टिकट दिया जाएगा। इसके साथ ही भीड़ प्रबंधन के लिए अन्य कदम उठाए जा रहे हैं। अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती के साथ ही नई दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर अस्थाीय प्रतीक्षालय भी बनाए जा रहे हैं।

भीड़ पर काबू पाने के लिए लिया फैसला

अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों के साथ अक्सर कई लोग उन्हें ट्रेन पर चढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाते हैं जिससे स्टेशन परिसर में अनावश्यक भीड़ बढ़ती है और दूसरे यात्रियों को परेशानी होती है। इसे ध्यान में रखकर रेल प्रशासन ने नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भीड़ भाड़ वाले दिनों में प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है।

रेल अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन पर अनावश्यक पहुंचने वालों से भीड़ प्रबंधन में दिक्कत होती है। यात्रियों को भी कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसलिए जो यात्री खुद ट्रेन में चढ़ने व उतरने में सक्षम हैं उन्हें अपने साथ किसी और व्यक्ति को लेकर स्टेशन नहीं आना चाहिए। वैध टिकट वाले ही स्टेशन परिसर में दाखिल हो सकें, इसके लिए प्रवेश द्वार पर टिकट की जांच की जाएगी।

पार्सल पर भी रोक

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तथा आनंद विहार टर्मिनल पर 25 अक्टूबर से 1 नवंबर तक सभी प्रकार के पार्सल के हस्तातरण पर रोक लगा दी गई है। इस दौरान न तो पार्सल की बुकिंग होगी और न ही बाहर से आने वाला सामान यहां उतारा जाएगा। यात्री को सामान अपने साथ ही कोच में लेकर जाना होगा। प्लेटफॉर्म पर पार्सल को इकट्ठा करने और प्लेटफॉर्म के एक छोर से दूसरे छोर पर ट्रालियां चलाने पर भी रोक रहेगी। हालांकि, रजिस्टर्ड समाचार-पत्र/पत्रिकाओं की बुकिंग स्वीकार किए जाएंगे।

पूर्व दिशा की ट्रेनों के लिए प्लेटफॉर्म निर्धारित

नई दिल्ली से बिहार की ओर जाने वाली अधिकांश ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर 16 से रवाना होगी। जरूरत के अनुसार कुछ ट्रेनें प्लेटफॉर्म नंबर 15 से भी चलेंगी। अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों को फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) पर नहीं चढ़ना पड़े इसे ध्यान में रखा जाएगा। अजमेरी गेट की तरफ से आकर यात्री प्लेटफार्म नंबर 16 से ट्रेन में सवार होंगे तो एफओबी पर भीड़ नहीं लगेगी। सिर्फ प्रवेश व निकास गेट से ही आवाजाही होगी।

रेलवे स्टेशनों पर खुलेंगे टिकट काउंटर

नई दिल्ली स्टेशन और आनंद विहार टर्मिनल पर जनरल टिकट काउंटरों की दोगुनी की जा रही है। नई दिल्ली में 120 टिकट काउंटर व 60 पूछताछ केंद्र होंगे। यात्री अपनी ट्रेन के समय पर ही प्लेटफॉर्म पर जाएंगे। यात्रियों को असुविधा नहीं हो इसके लिए अजमेरी गेट की तरफ टेंट लगाकर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाया जा रहा है जिसमें टिकट काउंटर व पूछताछ काउंटर भी बनेंगे। आनंद विहार टर्मिनल पर भी इस तरह की व्यवस्था होगी। पुरानी दिल्ली सहित अन्य स्टेशनों पर भी अस्थाई टिकट काउंटर खोले जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः सैकड़ों निगम शिक्षकों को बड़ी राहत, दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के बाद किया गया बहाल

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

रात में अचानक मकान की छत पर चढ़ा सांड़, जानें फिर क्या हुआ Ghaziabad News

 
chat bot
आपका साथी