Indian Railways: ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, इन रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

राजीव चौधरी ने कहा कि रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए इस एप पर आवेदन कर सकेंगे। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को शुल्क भी देना होगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 09:14 AM (IST)
Indian Railways: ट्रेन में सामान ले जाने वालों को मिलने जा रही है बड़ी राहत, इन रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
यात्री को सामान की सुपुर्दगी ट्रेन के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जाएगी ।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। रेल यात्रियों को अब सफर के दौरान घर से सामान ले जाने या स्टेशन से सामान घर तक पहुंचाने की चिंता से मुक्ति मिलने वाली है। यात्रियों को इसमें होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली रेल मंडल ने बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने का फैसला किया है। भारतीय रेल में पहली बार मोबाइल एप आधारित यह सेवा शुरू की जा रही है। इस सेवा का लाभ उठाने वाले यात्रियों को उनके कोच तक और यात्रा खत्म होने पर वहां से गंतव्य स्थान तक सामान पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध होगी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे अपने राजस्व बढा़ने के लिए कई सेवाओं की शुरुआत कर रहा है। इसी कड़ी में दिल्ली मंडल ने गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआइएनएफआरआइएस) के अंतर्गत एप (बीओडब्ल्यू एप) आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत करने के लिए ठेका आवंटित किया है। बीओडब्ल्यू एप एंड्रॉयड और आइ फोन दोनों पर यह एप उपलब्ध होगा।

मोबाइल एप पर करना होगा आवेदन

राजीव चौधरी ने कहा कि रेलयात्री अपने सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने अथवा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए इस एप पर आवेदन कर सकेंगे। यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच/घर तक पहुंंचाने का काम रेलवे के ठेकेदार द्वारा किया जाएगा।

देना होगा शुल्क

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को शुल्क भी देना होगा। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यह सेवा रेलयात्रियों विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी।

ट्रेन के प्रस्थान से पहले मिल जाएगा सामान

अधिकारियों का कहना है कि इस सेवा की विशेषता यह है कि यात्री को सामान की सुपुर्दगी ट्रेन के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जाएगी ।

इन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी यह सेवा

शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली, हज़रत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों से सफर शुरू करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

रेलवे को भी होगी आमदनी

इस सेवा से न केवल यात्रियों को लाभ होगा बल्कि रेलवे को भी सालाना 50 लाख रुपये के गैर किराया राजस्व की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही एक वर्ष की अवधि के लिए ठेकेदार को होने वाले आय में दस फीसद की हिस्सेदारी भी प्राप्त होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी