Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी खुशखबरी, पटरी पर लौटीं कई ट्रेनें; देखें पूरी लिस्ट

GOOD NEWS for Indian Railways Passanger उत्तर रेलवे ने आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों को वापस पटरी पर लाने का फैसला किया है। कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जा रहे हैं। इससे राजस्थान और गुजरात के यात्रियों को लाभ मिलेगा।

Mangal YadavTue, 15 Jun 2021 08:00 PM (IST)
उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस - 18 जून

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना संक्रमण का प्रकोप घटने के साथ ही ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखकर निरस्त की गईं ट्रेनों को वापस चलाने की घोषणा की जा रही है। उत्तर रेलवे ने आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों को वापस पटरी पर लाने का फैसला किया है। कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जा रहे हैं। इससे राजस्थान और गुजरात के यात्रियों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा जाने वाले यात्रियों को इससे राहत मिलेगी। 

मिली जानकारी के अनुसार, 18 जून से कई ट्रेनें पटरी पर लौट रही हैं। जिन यात्रियों को दिल्ली से गुजरात और राजस्थान के लिए टिकट नही मिल रहा है उनको बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। 

ट्रेन चलने की तिथि

उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस - 18 जून जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस -18 जून बीकानेर- दिल्ली सरायो रोहिल्ला एक्सप्रेस -19 जून राजकोट-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस -24 जून अहमदाबाद-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा एक्सप्रेस- 27 जून

इन ट्रेनों के फेरे बढ़ेंगे

अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन की जगह पांच दिन चलेगी। उदयपुर सिटी-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिनों की जगह रोजाना चलेगी। श्री गंगानगर-पुरानी दिल्ली एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिनों की जगह रोजाना चलेगी।

भोपाल शताब्दी का शुरू होगा नियमित परिचालन

वहीं, भोपाल शताब्दी का अब विशेष ट्रेन की जगह नियमित परिचालन शुरू होगा। 17 जून से यह पटरी पर उतरेगी। आने वाले दिनों में कुछ और ट्रेनों के नियमित परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। कोरोना महामारी की वजह से पिछले वर्ष लगभग डेढ़ माह तक ट्रेनों की आवाजाही बंद रही थी। उसके बाद विशेष ट्रेन के रूप में चरणबद्ध तरीके ट्रेनों की आवाजाही शुरू हुई थी। अप्रैल तक लगभग 70 फीसद ट्रेनें चलने लगी थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आने से एक बार फिर से ट्रेनों की आवजाही बाधित हुई है।

शताब्दी व राजधानी सहित कई ट्रेनें निरस्त करनी पड़ी थी। अब कोरोना का प्रकोप कम होने और कई राज्यों में लाकडाउन खत्म होने से आहिस्ता-आहिस्ता इन्हें फिर से चलाया जा रहा है। अभी भी इन्हें विशेष ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जा रहा है। वहीं, नई दिल्ली से हबीबगंज के बीच चलने वाली भोपाल शताब्दी को नियमित ट्रेन के तौर पर चलाने का फैसला किया गया है। जल्द ही कुछ अन्य ट्रेनों का भी नियमित परिचालन शुरू करने की घोषणा की जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.