Indian Railways: दिल्ली रेल मंडल पूरी तरह से हो जाएगा डीजल मुक्त, जानिए क्या हो रही तैयारी

ट्रेनों और मालगाडि़यों की रफ्तार बढ़ेगी। 142 किलोमीटर लंबे नोली-शामली-टपरी रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य को वर्ष 2016-2017 में मंजूरी दी गई थी। खेकड़ा बागपत रोड़ बड़ौत कासिमपुर खेड़ी कांधला और शामली स्टेशनों वाले नोली-शामली रेलखंड का विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:05 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:05 AM (IST)
Indian Railways: दिल्ली रेल मंडल पूरी तरह से हो जाएगा डीजल मुक्त, जानिए क्या हो रही तैयारी
गाजियाबाद-मेरठ-सहारनपुर रेलखंड पर ट्रेनों की भीड़ कम करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, [संतोष कुमार सिंह]। अगले कुछ माह में दिल्ली रेल मंडल पूरी तरह से डीजल मुक्त हो जाएगा। एक मात्र बची हुई रेल लाइन नोली-शामली-टपरी का अक्टूबर तक विद्युतीकरण हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली मंडल के प्रत्येक रूट पर बिजली से रेल चलने लगेगी। इससे न सिर्फ पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी बल्कि यात्रियों का सफर भी आसान होगा।

ट्रेनों और मालगाडि़यों की रफ्तार बढ़ेगी। इसके साथ ही माल ढुलाई को बढ़ावा मिलेगा। 142 किलोमीटर लंबे नोली-शामली-टपरी रेलखंड के विद्युतीकरण कार्य को वर्ष 2016-2017 में मंजूरी दी गई थी। खेकड़ा, बागपत रोड़, बड़ौत, कासिमपुर खेड़ी, कांधला और शामली स्टेशनों वाले नोली-शामली रेलखंड का विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है।

रेलवे संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) निरीक्षण के बाद इस वर्ष मार्च में इसे शुरू कर दिया गया है। अब शेष रह गए शामली-टपरी के विद्युतीकरण का काम अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस रेलखंड पर हिन्द, थाना भवन, ननौता, रामपुर मनिहारन और मनानी स्टेशन हैं। यह काम पूरा होने के बाद नोली-शामली-टपरी रेलखंड पर बिजली वाले इंजन से रेल परिचालन संभव हो सकेगा। दिल्ली से सहारनपुर के बीच बढ़ेगी ईएमयू ट्रेनें इस रेलखंड पर बिजली इंजन से ट्रेनों की आवाजाही शुरू होने से मुजफ्फरनगर-मेरठ सिटी-गाजियाबाद होकर गुजरने वाली ट्रेनों व मालगाडि़यों को इस रेलमार्ग से भेजा जा सकेगा। इससे सहारनपुर-मेरठ सिटी-गाजियाबाद रेलखंड पर दबाव कम करने में मदद मिलेगी।

अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली से सहारनपुर के बीच इलेक्टि्रक मल्टीपल यूनिट (ईएयू) ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकेगी जिससे यात्रियों को सुविधा होगी। उद्योग को मिलेगा बढ़ावाइस रेलमार्ग पर आने वाले क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी। माल ढुलाई बढ़ने से इस रेलमार्ग के आसपास के इलाके में उद्योग को बढ़ावा मिलेगा। खाद्यान्न, चीनी और उर्वरक की ढुलाई में आने वाली समस्या भी दूर होगी।

वायु प्रदूषण में आएगी कमी

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल का कहना है कि विद्युतीकरण के काम को पूरा करने के लिए जोरशोर से काम चल रहा है। चल रहे काम को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने का प्रयास है। जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित पूरा दिल्ली रेल मंडल पूरी तरह से डीजल मुक्त हो जाएगा। इससे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण में कमी आएगी।

ये भी पढ़ें- जानिए सात लाख के इनामी काला जठेड़ी ने सबसे पहले किस वारदात को दिया था अंजाम फिर बढ़ता गया गुनाहों का ग्राफ

ये भी पढ़ें- जानिए किस आप विधायक पर फिदा हुई एक लड़की, ट्वीट कर बोली मुझे फ्री बिजली नहीं, वो विधायक चाहिए

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: राकेश टिकैत ने वीडियो जारी कर तिरंगा यात्रा को लेकर हरियाणा के किसानों से की ये खास अपील, आप भी जानें

chat bot
आपका साथी