Railway Commuters News: त्योहारों पर UP-बिहार के यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने उठया बड़ा कदम

दीवाली और छठ में सबसे ज्यादा भीड़ होती है जिसे ध्यान में रखकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने तैयारी शुरू कर दी है। नई दिल्ली पुरानी दिल्ली आनंद विहार सहित अन्य बड़े रेलवे स्टेशन परिसरों पर लगभग एक हजार अतिरिक्त आरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:54 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 10:16 AM (IST)
Railway Commuters News: त्योहारों पर UP-बिहार के यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने उठया बड़ा कदम
Railway Commuters News: त्योहारों पर UP-बिहार के यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे ने उठया बड़ा कदम

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। त्योहार के मौसम में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में बढ़ रही भीड़ को संभालना और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना बड़ी चुनौती है। दीवाली और छठ में सबसे ज्यादा भीड़ होती है जिसे ध्यान में रखकर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने तैयारी शुरू कर दी है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार सहित अन्य बड़े रेलवे स्टेशन परिसरों पर लगभग एक हजार अतिरिक्त आरपीएफ के जवान तैनात किए जाएंगे। स्टेशन परिसर को अलग-अलग सेक्टर में बांटकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इससे दिल्ली से बिहार, यूपी और पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को फायदा होगा।

प्रत्येक कोच की जिम्मेदारी होगी निर्धारित

कोच की तलाशी ठीक तरह से हो सके इसके लिए आरपीएफ ने नई व्यवस्था की है, इसके तहत एक जवान को दो कोच की जिम्मेदारी दी जाती है। इससे प्रत्येक कोच की सही तरह से तलाशी हो जाती है। पहले चरण में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर लागू की यह व्यवस्था सफल रही है और अब इसे पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, हजरत निजामुद्दीन सहित दिल्ली मंडल के अन्य बड़े स्टेशनों पर लागू करने की तैयारी है।

प्रत्येक सेक्टर का होगा एक प्रभारी

भीड़ को नियंत्रित करने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़े स्टेशनों को अलग-अलग सेक्टर में विभाजित करके एक प्रभारी की तैनाती की जा रही है। इससे पूरे स्टेशन परिसर की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी। सीसीटीवी कैमरों की मानिटरिंग पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

फुट ओवर ब्रिज पर यात्रियों के खड़े होने पर पाबंदी

भीड़ नियंत्रित करने के लिए फुट ओवर ब्रिज, प्रवेश द्वार व निकासी द्वार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फुट ओवर ब्रिज पर खड़ा होने, बैठने पर पहले से रोक है त्योहार के दिनों में इसे सख्ती से लागू किया जा रहा है जिससे कि यात्रियों के आवागमन में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

अस्थायी प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे

दिवाली व छठ के समय प्लेटफार्म पर भीड़ ज्यादा नहीं बढ़े इसके लिए स्टेशन के बाहर अस्थायी प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे। इसमें पेयजल, शौचालय सहित अन्य जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। यात्रियों को उनके ट्रेन के प्रस्थान समय से कुछ देर पहले प्लेटफार्म पर भेजा जाएगा।

दूसरे मंडलों से बेहतर सामंजस्य

यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली मंडल के आरपीएफ अधिकारी अंबाला, फिरोजपुर, मुरादाबाद, आगरा व इलाहाबाद मंडल के अधिकारियों के तालमेल बनाकर काम कर रहे हैं। इससे अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी