Holi Special Train LIST: होली से पहले रेलवे का बड़ा एलान, UP, बिहार, बंगाल और राजस्‍थान के यात्रियों के लिए खुशखबरी

Indian Railway News रेलवे की एक घोषणा से उत्तर प्रदेश बिहार पश्चिम बंगाल और असम के यात्रियों का सफर आरामदायक होने वाला है। कोरोना के कारण कम संख्‍या में चल रही ट्रेनों के बीच यह खबर काफी सुकून देने वाली है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Feb 2021 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 04 Feb 2021 07:02 AM (IST)
Holi Special Train LIST: होली से पहले रेलवे का बड़ा एलान, UP, बिहार, बंगाल और राजस्‍थान के यात्रियों के लिए खुशखबरी
Holi Special Train: सप्ताह में एक दिन चलने वाली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस अब सप्ताह में पांच दिन चलेगी।

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Indian Railway News: रेलवे की एक घोषणा से होली (Holi) में घर जाने वाले उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और राजस्‍थान के यात्रियों का सफर आरामदायक होने वाला है। कोरोना के कारण कम संख्‍या में चल रही ट्रेनों के बीच यह खबर काफी सुकून देने वाली है। खासकर बिहार और पूर्वोत्‍तर रेलवे जाने वाले यात्रियों को होली से पहले काफी फायदा होने वाला है।

होली के कारण कई लोग अपने घर जाते हैं इस दौरान रेल यात्रियों को ट्रेन में काफी वेटिंग मिलती है। अब इन ट्रेनों के चलने से छह राज्‍य के यात्रियों को सीधा फायदा होने वाला है। यात्रियों के लिए अच्छी खबर है।  कई और ट्रेनें भी शुरू हुई हैं। इससे राजस्‍थान और कोलकाता के भी यात्रियों को फायदा होगा।

Red Fort Violence: लाल किला हिंसा और शाहीन बाग प्रदर्शन के बीच मिला कनेक्शन, धर्मेन्द्र सिंह हरमन गिरफ्तार

सप्‍ताह में पांच दिन चलेगी राजधानी

सप्ताह में एक दिन चलने वाली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस (02503/02504) अब सप्ताह में पांच दिन चलेगी। अभी यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक मंगलवार को पूर्वाह्न 11.25 बजे रवाना होती है। तीसरे दिन सुबह साढ़े पांच बजे डिब्रूगढ़ पहुंचती है। वहीं, डिब्रूगढ़ से प्रत्येक बृहस्पतिवार को शाम 7.55 बजे चलकर तीसरे दिन दोपहर 1.38 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचती है।

कोरोना के बाद अपनी सेवाओं में निरंतर बढ़ोत्तरी कर रही भारतीय रेल ने एक और निर्णय लिया है।

16 फरवरी से डिब्रुगढ़ और दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी स्पेशल ट्रेन सप्ताह में 5 दिन चलाई जाएगी, इससे असम व दिल्ली के बीच यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को लाभ होगा। pic.twitter.com/S5d5W7qN3M

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) February 3, 2021

 अब यह ट्रेन 16 फरवरी से डिब्रूगढ़ से प्रत्येक रविवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को चलेगी। जबकि 19 फरवरी से यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सोमवार, मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को चलेगी। इसके टाइम टेबल और ठहराव में कोई बदलाव नहीं किया गया है।  इस ट्रेन के चलने से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और असम के यात्रियों को लाभ होगा। कोरोना संक्रमण के कारण इन दिनों सीमित संख्या में ट्रेनें चल रही हैं। कोहरे की वजह से भी कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं। इस स्थिति में डिब्रूगढ़ राजधानी के फेरे बढ़ने से लोगों को राहत मिलेगी।

Kisan Andolan: गाजीपुर बॉर्डर स्थित सड़क पर कीलें निकाले जाने को लेकर सामने आई सच्चाई

नई ट्रेनों की लिस्‍ट जिससे यात्रियों को होली में घर जाने में नहीं होगी परेशानी आसनसोल-सीएसटी मुंबई स्पेशल ट्रेन 7 फरवरी से प्रत्येक रविवार को आसनसोल से रात को 7.45 बजे चलेगी। इसका ट्रेन नंबर 02361 है। सीएसटी मुंबई-आसनसोल स्पेशल 10 फरवरी से प्रत्येक बुधवार को सुबह 11.05 बजे चलेगी। इसका ट्रेन नंबर 02362 है। हावड़ा-गया स्पेशल (वाया साहिबगंज) ट्रेन 2 फरवरी से रोजाना शाम 19.50 बजे से चलेगी। इसका ट्रेन नंबर 03023 है। बिहार के गया से हावड़ा के लिए चलने वाली स्‍पेशल ट्रेन का नंबर 03024 है। यह ट्रेन वाया साहिबगंज 3 फरवरी से रोजाना दोपहर 12.20 बजे चलेगी। सिउड़ी-हावड़ा स्पेशल के लिए चलने वाली स्‍पेशल ट्रेन का नंबर 03002 है। यह 2 फरवरी से रोजाना दोपहर 13.40 बजे से चलेगी। आसनसोल-हल्दिया स्पेशल (रविवार को छोड़कर) चलेगी इसका ट्रेन नंबर 03502 है। हल्दिया-आसनसोल स्पेशल ट्रेन का नंबर 03501 है। यह 2 फरवरी से (रविवार को छोड़कर) दोपहर 1 बजे से चलेगी। बिहार के दानापुर-भागलपुर स्‍टेशन के लिए स्पेशल ट्रेन। यह 2 फरवरी से हर दिन 4.05 बजे शाम दानापुर से खुलेगी। ट्रेन नंबर- 03402 है। बिहार के भागलपुर-मुजफ्फरपुर स्‍टेशन के लिए स्पेशल ट्रेन। 2 फरवरी से हर दिन 2.05 बजे यह ट्रेन भागलपुर से चलेगी। ट्रेन नंबर 03419 है। बिहार के मुजफ्फरपुर-भागलपुर स्‍टेशन के लिए स्पेशल ट्रेन। 2 फरवरी से प्रतिदिन 23.07 बजे यह चलेगी। ट्रेन नंबर 03420 है। कोलकाता-उदयपुर सिटी स्पेशल ट्रेन जो 4 फरवरी से हर गुरुवार को दोपहर 1.10 बजे से चलेगी। ट्रेन नबंर 02315 है। राजस्‍थान उदयपुर सिटी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन 8 फरवरी से प्रत्येक सोमवार को रात 12.45 बजे चलेगी। इसका ट्रेन नंबर 02316 है। कोलकाता- सीतामढ़ी (बिहार) स्पेशल ट्रेन 6 फरवरी से चलेगी। यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार को कोलकाता से 22.45 बजे चलेगी। इसका ट्रेन नंबर 03165 है। बिहार सीतामढ़ी-कोलकाता स्पेशल ट्रेन 7 फरवरी से चलेगी। यह हर रविवार को रात 10.55 बजे सीतामढ़ी से रवाना चलेगी। इसका नंबर 03166 है।

ये भी पढ़ेंः Delhi schools reopen for Classes 9 &11: स्कूल जाने से पहले छात्र जान लें कैसी रहेगी व्यवस्था

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी