Indian Railway News: शहर छोड़ने से पहले रेलवे को कीजिए बस एक कॉल, मिलेगी ये बड़ी सुविधा

Indian Railway News लोगों को एक बड़ी खुशखबरी रेलवे देने जा रहा है। बहुत जल्‍द एक बहुत बड़ी टेंशन रेलवे आपके एक फोन कॉल पर दूर कर देगा। आप बस शहर छोड़ने से पहले एक कॉल कर रेलवे से यह सुविधा ले सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:33 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:26 AM (IST)
Indian Railway News: शहर छोड़ने से पहले रेलवे को कीजिए बस एक कॉल, मिलेगी ये बड़ी सुविधा
आम लोगों को देने वाली सुविधा रेलवे जल्‍द शुरू करेगा। फाइल फोटो

नई दिल्ली, संतोष कुमार सिंह। Indian Railway News: आप रेल मार्ग से सामान कहीं भेजना चाहते हैं, लेकिन उसे रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने में दिक्कत है तो अब यह परेशानी नहीं रहेगी। एक फोन कॉल पर आपकी यह परेशानी दूर होगी। स्टेशन पर सामान पहुंचाने, पार्सल वैन में उसे चढ़ाने से लेकर गंतव्य तक पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी रेलवे की होगी। ग्राहक को सिर्फ किराये का भुगतान करना होगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। अगले माह से उत्तर रेलवे में यह सेवा शुरू हो सकती है।

माल ढुलाई पर ज्‍यादा केंद्रित

नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद होने से रेल प्रशासन माल ढुलाई पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। स्थानीय स्तर पर माल ढुलाई को बढ़ावा देने के लिए व्यवसाय विकास इकाइयों (बीडीयू) का गठन किया गया है। बीडीयू की कोशिश सड़क और अन्य मार्गों से सामान भेजने वालों को रेल के साथ जोड़ना है। इस कोशिश में छोटे कारोबारियों की आवश्यकताओं पर ध्यान दिया जा रहा है।

घरेलू सामान भेजने वालों को जोड़ने की जरूरत

ई-कॉमर्स कंपनियां भी ट्रेन से सामान भेज रही हैं। अब घरेलू सामान भेजने वालों को साथ जोड़ने की कोशिश है। इससे जहां रेलवे के आमदनी बढ़ेगी वहीं, आम लोगों को सामान भेजने में आसानी होगी।

निजी एजेंसियों के सहयोग से शुरू होगी सेवा

उत्तर रेलवे प्रयोगात्मक तौर पर लोगों के घरों और व्यवसायिक परिसरों से सामान उठाने की शुरुआत करने वाली है।

निजी एजेंसियों से मांगे गए टेंडर

इसके लिए निजी एजेंसियों से टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। उत्तर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि महानगरों में बड़ी संख्या में नौकरीपेशा लोग रहते हैं। दूसरी जगह स्थानांतरण होने पर उन्हें सामान लाने-ले जाने में परेशानी होती है। अबतक सड़क मार्ग से ही लोग अपना सामान भेजते हैं। निजी एजेंसियों के साथ मिलकर इस तरह के घरेलू सामान की ढुलाई की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। इसी कड़ी में ट्रांपोर्टरों और लॉजिस्टिक एजेंसियों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया चल रही है।

सही तरीके से होगी पैकिंग

निजी एजेंसी को ग्राहकों के घर या व्यवसायिक परिसरों से सामान लेकर उसे सही तरीके से पैकिंग करना और पार्सल वैन में लोड करना होगा। गंतव्य स्टेशन पर सामान को पार्सल वैन से उतारकर ग्राहक तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी उसकी होगी।

139 नंबर पर मिलती है पार्सल की जानकारी

रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 139 नंबर को सभी सुविधाओं के लिए एकीकृत कर दिया गया है। इस नंबर पर अब पार्सल से संबंधित भी जानकारी मिलती है। इस नंबर पर फोन करके कोई भी व्यक्ति पार्सल व माल भाड़े से संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकता है। इस तरह से अब घर बैठे पार्सल से संबंधित सभी जानकारी हासिल की जा सकती है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी