Indian Railway: रेलवे यात्रियों को दिल्‍ली के इस स्‍टेशन पर मात्र 10 रुपये में मिलने जा रही एक सुविधा

आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर बड़ी संख्या में टैक्सी और आटो चालक जुड़े हुए हैं। उनको रेलवे की इस सुविधा से फायदा होगा। यहां पर इलाज की सुविधा दिए जाने की मांग काफी वक्त से हो रही थी। इसे लेकर यात्रियों ने कई बार रेलवे को पत्र भेजा था।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 03:56 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 03:56 PM (IST)
Indian Railway: रेलवे यात्रियों को दिल्‍ली के इस स्‍टेशन पर मात्र 10 रुपये में मिलने जा रही एक सुविधा
दिल्‍ली के आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर सुविधा मिलने जा रही है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Anand Vihar Railway Terminal: आनंद विहार रेलवे टर्मिनल लोगों की सुविधा देने के मामले में एक और कदम आगे बढ़ गया है। इस स्‍टेशन से हजारों लोग यात्रा करते हैं। यहां से कई ट्रेनें चलती हैं जिनसे यात्रा करने वालों को रेलवे की सुविधा से काफी फायदा होगा। आनंद विहार रेलवे टर्मिनल  पर यात्रियों को इलाज की सुविधा देने के लिए डिस्पेंसरी शुरू की जाएगी। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आइआरएसडीसी) ने इसके लिए एक संस्था को स्वीकृति प्रदान की है। आइआरएसडीसी के अधिकारियों ने बताया कि इस डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार मिलेगा। इसके पास एक लाइफ सपोर्ट सिस्टम लगी एंबुलेंस भी होगी। ताकि जरूरत पड़ने पर यात्री को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा सके।

टर्मिनल परिसर में इस जगह मिलेगी सुविधा

पोटा कैबिन में डिस्पेंसरी बनाने के लिए रेलवे टर्मिनल परिसर में टिकट आरक्षण केंद्र के पास जगह चिह्नित की गई है। अधिकारियों ने बताया कि इसमें संस्था की तरफ से एक डॉक्टर और दो पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। उनके पास सभी जरूरी दवाइयां होंगी।

दस रुपये शुल्क होगा

डिस्पेंसरी में जांच के लिए शुल्क तय किया गया है। आइआरएसडीसी के नोडल अधिकारी डीके चोपड़ा ने बताया कि दस रुपये में डिस्पेंसरी में जांच की जाएगी। यहां बीपी, शुगर की जांच की सुविधा भी होगी। उन्होंने बताया कि शुल्क बहुत कम रखा गया है, ताकि किसी पर आर्थिक भार न पड़े।

बड़ी संख्या में टैक्सी और आटो चालकों होगी सुविधा

बड़ी संख्या में टैक्सी और आटो चालक इस रेलवे टर्मिनल से जुड़े हुए हैं। उनको भी फायदा होगा। यहां पर इलाज की सुविधा दिए जाने की मांग काफी वक्त से हो रही थी। इसे लेकर यात्रियों ने कई बार रेलवे को पत्र भेजा था, लेकिन रेलवे के स्तर पर व्यवस्था बनाना आसान नहीं था।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी