Delhi Weather & Cold Update: पढ़िये- ठंड को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

Delhi Weather Cold Update पहाड़ों पर जारी बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदला है। मौसम विभाग की मानें तो तापमान में अब लगातार गिरावट होगी और अगले दो तीन दिनों में ही अधिकतम तापमान 27 जबकि न्यूनतम 11 डिग्री पर आ जाएगा।

Jp YadavThu, 11 Nov 2021 10:28 AM (IST)
Delhi Weather & Cold Update: पढ़िये- ठंड को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदान इलाकों अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। यही वजह है कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में ठंड बढ़ गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की ओर से मौसम को लेकर आई ताजा अपडेट में बताया गया है कि इस सप्ताह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार ही बृहस्पतिवार को आसमान साफ है, लेकिन सुबह में कोहरा रहा। कुछ जगहों पर विजिबिलिटी भी कम रही। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 28 और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो तापमान में अब लगातार गिरावट होगी और अगले दो तीन दिनों में ही अधिकतम तापमान 27, जबकि न्यूनतम 11 डिग्री पर आ जाएगा।

ठंड में होगा इजाफा

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर पड़ रही बर्फबारी से दिल्ली-एनसीआर में भी लगातार ठंड में इजाफा होगा। इस बीच नवंबर महीने में शीत लहर चलने के कोई आसार नहीं है। हां, दिसंबर में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड होने की पूरी संभावना है। 

इससे पहले हल्की धूप के बीच बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 29.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम य़ानी 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 09 से 37 फीसद रहा।

गौरतलब है कि मौसम विभाग पहले ही दिसंबर, जनवरी और फरवरी महीने में कड़ाके की ठंड की भविष्यवाणी कर चुका है। दिसंबर और जनवरी में कोहरा भी लोगों को परेशान करेगा। बताया जा रहा है कि इस साल रिकार्डतोड़ गर्मी और बारिश के बाद रिकार्ड तोड़ ठंड भी होने के आसार हैं। वहीं, वायु प्रदूषण की स्थिति भी लगातार खराब बनी रहेगी, क्योंकि मौसमी परिस्थितियों के चलते दिल्ली-एनसीआर के अलावा कई राज्यों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बीच-बीच में गंभीर श्रेणी में ही बना रहेगा। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगर बारिश हुई तो जरूर जहरीली हवा से थोड़ी राहत मिल सकती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.