Weather News Update: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश, शुक्रवार के लिए है यलो अलर्ट

Weather News Update बृहस्पतिवार सुबह 4 बजे के आसपास से दिल्ली-एनसीआर में कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश हुई। इसके बाद 6 बजे के बाद एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो जारी है। इसके चलते जलभराव होने के आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:44 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:52 AM (IST)
Weather News Update: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश, शुक्रवार के लिए है यलो अलर्ट
Weather News Update: दिल्ली और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश, शुक्रवार के लिए जारी है यलो अलर्ट

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में सुबह 10 बजे के बाद बारिश का दूसरा दौर शुरू हो गया है। दिल्ली के अलावा, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत एनसीआर के इलाकों में बारिश हो रही है। इससे पहले सुबह 4 बजे के आसपास दिल्ली, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में कहीं धीमी तो कहीं पर मध्यम स्तर की बारिश हुई थी।  भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने भी ताजा पूर्वानुमान जारी कर दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश होगी। इस बाबत IMD ने आरेंज अलर्ट जारी किया है, यानी दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश के आसार हैं। बारिश के दौरान तेज हवा चलने के भी आसार हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रही बारिश ने मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल दिया है। बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई है, जिससे उमस भरी गर्मी छूमंतर हो गई। इससे पहले बुधवार को तो मेघों ने निराश ही किया, लेकिन अब बृहस्पतिवार के साथ-साथ शुक्रवार को भी राजधानी दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है।

वहीं, मिली जानकारी के मुताबिक, बृहस्पतिवार सुबह 4 बजे के आसपास से दिल्ली-एनसीआर में कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश हुई। इसके बाद  6 बजे के बाद एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हुआ जो जारी है। इसके चलते जलभराव होने के आसार हैं, इसलिए दिल्ली यातायात विभाग की ओर से लोगों को ऐसे मार्गों के आवागमन नहीं करने की नसीहत दी गई है, जहां पर जलभराव की ज्यादा आशंका है।

इन इलाकों में हुई बारिश

दक्षिण दिल्ली दक्षिण पश्चिमी दिल्ली ग्रेटर नोएडा गाजियाबाद

अगले सप्ताह तक चलता रहेगा बारिश का सिलसिला

यूं बारिश का दौर 21 तारीख तक चलता रहेगा। इस दौरान मौसम सुहावना ही बने रहने की संभावना है। वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि मध्य प्रदेश की तरफ निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके असर से पूर्वी क्षेत्र से नमी भरी हवा चलेगी और अच्छी बारिश की अनुकूल स्थितियां बनाएगी। लिहाजा दो दिन अच्छी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने यह भी कहा कि बारिश का यह दौर 21 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हो सकती है और मौसम राहत भरा ही बना रहेगा।

पत्नी को बिना बताए क्यों चलवाया ससुर के घर पर बुलडोजर, नितिन गडकरी ने सालों बाद खोला राज

बुधवार को भी दिल्ली का मौसम थोड़ा सुहावना ही रहा। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 35.3 जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 62 से 95 फीसद रहा। सफदरजंग और रिज एरिया में बूंदाबांदी हुई जबकि पालम में हल्की बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

एनसीआर की हवा संतोषजनक श्रेणी में बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार बुधवार को भी एनसीआर में सभी जगह की हवा संतोषजनक श्रेणी में दर्ज की गई। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश दौर जारी रहने से अभी अगले कई दिन वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि होने की संभावना भी नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर का एयर इंडेक्स दिल्ली - 70 फरीदाबाद - 58 गाजियाबाद - 64 ग्रेटर नोएडा - 58 गुरुग्राम - 45 नोएडा - 66

chat bot
आपका साथी