एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा ने जमाया रंग, जानें- क्यों 'चोकर' पर फिदा हुई युवतियां

ज्वेलरी डिजाइनर आयशा डाहरा का कहना है कि चोकर पारंपरिक ज्वेलरी का खूबसूरत डिजाइन है। मात्र एक चोकर पूरे लुक को कंपलीट कर देता है। सिल्वर ज्वेलरी बनाने वाली आयशा के मुताबिक चोकर हर अंदाज में युवतियों को भा रहा है।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 11:09 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 11:09 AM (IST)
एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा ने जमाया रंग, जानें-  क्यों 'चोकर' पर फिदा हुई युवतियां
लोग पार्टी और वेडिंग अवसर के लिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी ही लेना पसंद कर रहे हैं।

नई दिल्ली/गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में वेडिंग सीजन शुरू होने को है। ऐसे में ज्वेलरी बाजार में रौनक बढ़ गई है। लोग पार्टी और वेडिंग अवसर के लिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी ही लेना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में देखने में आ रहा है कि इस बार चोकर खूब पसंद किया जा रहा है। अनुष्का हो या दीपिका या फिर इन दिनों टीवी पर आ रहे रियालिटी शो के सदस्य, सभी इसी तरह की ज्वेलरी पहन रहे हैं। ऐसे में लोग इनसे प्रेरित होकर पारंपरिक ज्वेलरी में भी चोकर को पसंद कर रहे हैं।

ज्वेलरी डिजाइनर आयशा डाहरा का कहना है कि चोकर पारंपरिक ज्वेलरी का खूबसूरत डिजाइन है। मात्र एक चोकर पूरे लुक को कंपलीट कर देता है। सिल्वर ज्वेलरी बनाने वाली आयशा के मुताबिक, चोकर हर अंदाज में युवतियों को भा रहा है। ऑक्सीडाइज्ड सिल्वर से लेकर गोल्ड और स्टड अंदाज के चोकर भी लोगों को लुभा रहे हैं।

रजौरी बाजार स्थित ज्वेलरी शोरूम के मैनेजर प्रदीप का कहना है कि बॉलीवुड और टीवी को देखकर लोगों का रुझान इस तरह की ज्वेलरी की तरफ हुआ है। अब युवतियां हर तरह के परिधान के साथ स्टडेड, जड़ाऊ और कुंदन ज्वेलरी की मांग कर रही हैं। इसमें ढेरों वेरायटी आ गई हैं जिनकी वजह से युवतियों में इसका क्रेज बढ़ रहा है।

क्या है चोकर

असल में चोकर गले से सटा हुआ नेकलेस होता है। इस शब्द का प्रचलन वैसे तो ज्वेलरी से भी पहले फंकी नेकबैंड के रूप में हुआ था, लेकिन पारंपरिक ज्वेलरी में भी गले से सटे हार या नेकलेस को अब चोकर का नाम दिया जाने लगा है। बाजार में छोटे से लेकर बड़े स्टडेड चोकर उपलब्ध हैं। ऐसे में लोग हर रंग के परिधान के साथ मैचिंग रंग के स्टोन या कुंदन वर्क के चोकर की मांग कर रहे हैं।

इन रंगों की धूम

चोकर में पारंपरिक के अलावा स्टाइलिश स्टोन स्टडेड नेकपीस तो मांग में है ही, साथ ही पारंपरिक डिजाइन के हार में चोकल स्टाइल पसंद किया जा रहा है। चोकर पीच, पिंक, रोजगोल्ड, मिंट (हरा) और रूबी के रंगों में सबसे ज्यादा चल रहा है।इसका कारण बताते हुए ज्वेलरी विक्रेता नितिश कहते हैं कि इस बार वेडिंग सीजन में हरे, रोजगोल्ड, सिल्वर और पीच रंग पसंद किए जा रहे हैं, ऐसे में युवतियां मैचिंग चोकर की मांग कर रही हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी