Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में हो रही हल्की बारिश, मौसम हुआ सुहावना

दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है। इससे पहले दोहपर को मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली मध्य-दिल्ली दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के अलग-अलग स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ तेज बारिश होगी वहीं शाम होते होते बारिश हो गयी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 06:05 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 05:50 PM (IST)
Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में हो रही हल्की बारिश, मौसम हुआ सुहावना
Weather & Rain ALERT! रविवार से करवट लेगा मौसम, IMD ने जारी किया ग्रीन व यलो अलर्ट

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में मौसम का मिजाज बदल गया है। इससे पहले दोपहर को मौसम विभाग ने बताया कि अगले 2 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली, मध्य-दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली (मॉडल टाउन, करावल नगर, पंजाबी बाग, दिल्ली विश्वविद्यालय) के अलग-अलग स्थानों के आसपास और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ तेज बारिश होगी। वहीं शाम होते होते बारिश होने लगी। रविवार और बृहस्पतिवार को हल्की, जबकि सोमवार से बुधवार तक मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए ग्रीन और तीन दिनों के लिए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया है। मौसम बदलने से गर्मी से कुछ राहत मिली है और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है।

 मालूम हो कि मौसम विभाग चार रंग के कोड का उपयोग करता है। 'ग्रीन' का अर्थ है सब ठीक है और 'पीला' गंभीर रूप से खराब मौसम का संकेत देता है। इससे यह भी पता चलता है कि मौसम खराब हो सकता है, जिससे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है।

'आरेंज' अलर्ट बेहद खराब मौसम के लिए चेतावनी के रूप में जारी किया जाता है, जिसमें सड़क और नाले बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट के साथ आवागमन में व्यवधान की संभावना होती है। 'रेड' तब होता है जब बेहद खराब मौसम की स्थिति निश्चित रूप से यात्रा और बिजली को बाधित करने वाली होती है और जीवन के लिए भी जोखिम होता है।

इस बीच शुक्रवार को भी गर्मी का सितम जारी रहा। तेज धूप की चुभन में पसीना भी निकला। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.0 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 49 से 77 फीसद रहा। 37.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ पूसा जबकि 29.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ पीतमपुरा सबसे गर्म इलाका रहा।

chat bot
आपका साथी