Income Tax raids on Haryana MLA’s premises: तीन फीसद खर्चे के खेल में की करोड़ों रुपये के आयकर की चोरी

Income Tax raids on Haryana MLA’s premises छापेमारी में आयकर विभाग को केसीसी बिल्डकान कंपनी में 2012-13 2013-14 में 25 करोड़ रुपये की फर्जी एंट्री देने वाली दिल्ली की शेयर ब्रोकर कंपनी लाइफ लाइन सिक्योरिटी सर्विसेज का बड़ा घालमेल मिला है।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:37 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:37 AM (IST)
Income Tax raids on Haryana MLA’s premises: तीन फीसद खर्चे के खेल में की करोड़ों रुपये के आयकर की चोरी
बलराज कुंडू के संस्थानों से जिन 18 बैंक लाकर की जानकारी आयकर विभाग को मिली है, उन्हें भी खोला जाएगा।

नई दिल्ली/गुरुग्राम, राज्य ब्यूरो। दिल्ली से सटे गुरुग्राम जिले में गुरुग्राम आयकर अनुसंधान विभाग की टीम ने रविवार शाम हरियाणा के महम से विधायक और केसीसी बिल्डकान कंपनी के संस्थापक बलराज कुंडू से संबंधित सभी संस्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई पूरी कर ली। इस छापेमारी में आयकर विभाग को केसीसी बिल्डकान कंपनी में 2012-13, 2013-14 में 25 करोड़ रुपये की फर्जी एंट्री देने वाली दिल्ली की शेयर ब्रोकर कंपनी लाइफ लाइन सिक्योरिटी सर्विसेज का बड़ा घालमेल मिला है। आयकर विभाग की टीम ने 25 फरवरी को कुंडू की कंपनी से संबंधित प्रमुख लोगों के घर व संस्थानों पर एक साथ हिसार, हांसी, रोहतक, गुरुग्राम और दिल्ली में 20 स्थानों पर छापेमारी की थी। इसके बाद चार अन्य संस्थानों पर भी आयकर विभाग की टीम ने छानबीन की।

बताया जा रहा है कि दिल्ली की लाइफ लाइन सिक्योरिटी सíवसेज लिमिटेड ने हिसार के एक उद्यमी को 11 करोड़ रुपये की एंट्री तीन फीसद खर्च पर दी। आयकर विभाग के सूत्र यह भी बता रहे हैं कि 2015 के बाद कुंडू की कंपनी का रिकार्ड एकदम साफ-सुथरा है, मगर इससे पहले हुए करोड़ों के लेन-देन में कंपनी ने आयकर की बड़ी राशि की चोरी की है। इसकी गणना अगले कुछ दिनों में होगी। फिलहाल लाइफ लाइन सिक्योरिटी सर्विसेज के मालिक भी आयकर विभाग की छानबीन के दौरान अपने संस्थान पर नहीं पहुंचे हैं। छापेमारी के दिन से ही अपने संस्थान और घर पर नहीं पहुंचे हैं। बलराज कुंडू के संस्थानों से जिन 18 बैंक लाकर की जानकारी आयकर विभाग को मिली है, उन्हें भी खोला जाएगा।

यहां पर बता दें कि हरियाणा सरकार से समर्थन वापस ले चुके और आंदोलनकारी किसानों का समर्थन कर रहे महम के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू के 30 ठिकानों पर पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार को आयकर विभाग की टीमों ने छापा मारा था। आयकर विभाग की रोहतक, जालंधर, फरीदाबाद, गुरुग्राम की टीमों ने विधायक के रोहतक स्थित आवास, हांसी स्थित ससुराल और रिश्तेदारों समेत गुरुग्राम, दिल्ली और देश में अलग-अलग जगह कार्रवाई की थी। दावा किया गया है कि टीम को कई अहम दस्तावेज हाथ लगे हैं।  

chat bot
आपका साथी