मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र व अच्छी सेहत के लिए भोजन में शामिल करें कैल्शियम

कई शोधों से यह बात साबित हो चुकी है कि ब्लड प्रेशर कई प्रकार के कैंसर बालों का झड़नाआदि कैल्शियम की कमी से ही होता है। मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र व अच्छी सेहत के लिए भोजन में कैल्शियम को शामिल करें।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 02:56 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 02:56 PM (IST)
मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र व अच्छी सेहत के लिए भोजन में शामिल करें कैल्शियम
इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने के साथ कई अन्य समस्याएं भी आने लगती हैं...

नई दिल्‍ली, जेएनएन। मनुष्य के शरीर का आधार हड्डियां हैं और हड्डियों के निर्माण में अहम भूमिका है कैल्शियम की। हड्डियों से संबंधित लगभग हर बीमारी की वजह होती है हमारे आहार में कैल्शियम की कमी। यह कमी शरीर में एक दिन में नहीं, बल्कि लगातार खानपान में लापरवाही के चलते पर्याप्त मात्रा में शरीर को कैल्शियम न मिलने के कारण बीमारियों के रूप में सामने आती है। आमतौर पर लोगों को मानना है कि सिर्फ दूध या दही का सेवन करने से शरीर को कैल्शियम मिल जाता है, लेकिन यह सच नहीं है। इससे शरीर को कैल्शियम तो मिलता है, पर उतनी मात्रा में नहीं, जितना कि उचित पोषण के लिए शरीर को चाहिए।

कैल्शियम के कम होने का प्रारंभिक लक्षण हड्डियों में दर्द, जकड़न, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव आदि के रूप में दिखाई पड़ता है। कमर का झुक जाना, पिंडलियों में अचानक असहनीय दर्द होना, बालों का झड़ना, दांतों में संक्रमण, नाखूनों का फटना आदि समस्याएं शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम न मिलने से होती हैं। यदि 30 वर्ष से पहले ही हड्डियों से जुड़ी किसी तरह की समस्या होती है तो काफी संभावना है कि इसकी वजह कैल्शियम की कमी ही है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं में जोड़ों की बीमारियां या थकान की मूल वजह कैल्शियम की कमी ही होती है। इनके शिशुओं में भी कैल्शियम की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। महिलाओं व पुरुषों को सर्वाधिक प्रभावित करने वाली आस्टियोपोरोसिस बीमारी का कारण भोजन में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम को शामिल न करना है। इसकी कमी से हड्डियां एक-दूसरे से अच्छी बांडिंग नहीं बना पाती हैं। इससे इनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है। लंबे समय तक इसकी कमी ऐसी बीमारियों की वजह भी बनती है, जिनका उपचार भी लंबे समय तक कराना पड़ता है। विटामिन डी के साथ मिलकर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने वाले कैल्शियम की कमी से व्यक्ति बार-बार बीमार भी पड़ने लगता है। 

chat bot
आपका साथी