Immunity Booster Drink: गर्मियों में सेहत व स्वाद वाले इम्यूनिटी बूस्टर बढ़ाएंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Immunity Booster Drink रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाने के साथ गर्मी के दिनों में शरीर को तरोताजा भी कर रहे हैं। तो जानिए इन दिनों लोग घर पर कैसे इम्यूनिटी बूस्टर बनाकर अपनी व अपने परिवार की इम्यूनिटी बढ़ा रहे हैं---

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:38 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:40 PM (IST)
Immunity Booster Drink: गर्मियों में सेहत व स्वाद वाले इम्यूनिटी बूस्टर बढ़ाएंगे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता
राजधानी के लोगों ने कोरोना काल में अच्छे स्वास्थ्य की अहमियत भी समझ ली है।

पूर्वी दिल्ली, रितु राणा। Immunity Booster Drink खानपान की चीजों से तैयार होने वाली इम्यूनिटी ऐसा हथियार है, जिससे शरीर में किसी भी वायरस से लड़ने करने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। व्यस्त जीवनशैली के कारण बाहर का फास्ट फूड खाने वाले राजधानी के लोगों ने कोरोना काल में अच्छे स्वास्थ्य की अहमियत भी समझ ली है। अब घर पर बैठकर लोग कोरोना से बचने के लिए नींबू, दूध व पपीता, तरबूज आदि में अलग अलग फ्लेवर मिलाकर स्वादिष्ट व सेहदमंद इम्यूनिटी बूस्टर तैयार कर रहे हैं। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ाने के साथ गर्मी के दिनों में शरीर को तरोताजा भी कर रहे हैं। तो जानिए इन दिनों लोग घर पर कैसे इम्यूनिटी बूस्टर बनाकर अपनी व अपने परिवार की इम्यूनिटी बढ़ा रहे हैं।

घर में बनाएं वाटरमेलन मोजिटो

सोनिया विहार में रहने वाली किरण उप्रेती अपनी वकालत की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं और आजकल घर के सभी सदस्यों को सुबह सुबह वाटरमेलन मोजिटो बताकर पिलाती हैं। किरण कहती हैं कि गर्मियों में शरीर के अंदर तरबूज खाने से खूब ताजगी आती है और यह बाजार में आसानी से मिल जाता है, इसलिए वह रोजाना घर पर सभी सदस्यों को वाटरमेलन मोजिटो बनाकर पिला रही हैं। यह स्वादिष्ट तो है ही साथ ही शरीर को तरोताजा रखकर स्वस्थ भी बनाता है। इसे बनाना बहुत आसान है और 5 से 10 मिनट में यह बनकर तैयार भी हो जाता है। तरबूज में विटामिन ए विटामिन सी मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस ड्रिंक से आप के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इसके साथ  साथ अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द भी होता है तो ये जूस, उस दर्द को भी दूर करने में मदद करेगा।

बनाने की विधि

एक तरबूज लें और उसकी ऊपर की परत को हटा लें। इसके बाद तरबूज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर उसे जूसर में डालें और करीब पांच मिनट उसमें रखें। जब जूस अच्छे से तैयार हो जाए तो, उसमें थोड़ी सी मात्रा में सोडा, एक चुटकी नमक, नींबू, पुदीना मिला लें और फिर इसका सेवन करें।

इम्यूनिटी बूस्टर ड्राई फ्रूट मिल्क

उत्तम नगर निवासी अधिवक्ता शीतल गुप्ता सुप्रीम कोर्ट में वकालत करती हैं। इन दिनों समय मिल रहा है तो वह घर पर अपनी सेहत बनाने की ओर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। शीतल कहती हैं कि कोरोना महामारी आने के बाद स्वास्थ्य का मूल्य पता चला, इससे पहले तो जीवन इतनी व्यस्त हो गई थी कि कभी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान ही नहीं दिया। लेकिन अब लगता है अच्छी सेहत नहीं तो कुछ नहीं। इसलिए अब वह रोजाना सुबह उठकर सबसे पहले इम्यूनिटी बूस्टर मिल्क का सेवन करती हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। इसे ठंडा करके पीते हैं जिससे शरीर में ताजगी आती है। घर में उपलब्ध चीजों में ही यह बनकर तैयार हो जाता है और शरीर में स्फूर्ति आ जाती है और शरीर में किसी भी तरह का दर्द हो तो वो गायब हो जाता है।

बनाने की विधि

सबसे पहले किसी बर्तन में दूध रख लें और फिर उसमें हल्दी, काली मिर्च, दाल चीनी, लौंग, इलायची और बहुत कम मात्रा में चीनी व नमक डालकर उबाल लें। आधे घंटे बाद उसे निकालकर ठंडा कर लें। उसमें ड्राई फ्रूट गार्निश (टापिंग) कर दें और मजे से पिएं।

chat bot
आपका साथी