आइआइटी दिल्ली के छात्रों को पहले दिन 400 से अधिक प्लेसमेंट आफर, जानिए किसे मिला मौका

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली में कैंपस प्लेसमेंट में बीते साल के मुकाबले इस साल अधिक कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है। इस साल कैंपस प्लेसमेंट में रोजगार के लिए प्राप्त प्रस्तावों में 45 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।

Pradeep ChauhanPublish:Thu, 02 Dec 2021 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:39 PM (IST)
आइआइटी दिल्ली के छात्रों को पहले दिन 400 से अधिक प्लेसमेंट आफर, जानिए किसे मिला मौका
आइआइटी दिल्ली के छात्रों को पहले दिन 400 से अधिक प्लेसमेंट आफर, जानिए किसे मिला मौका

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) दिल्ली में कैंपस प्लेसमेंट में बीते साल के मुकाबले इस साल अधिक कंपनियों ने अपनी रुचि दिखाई है। इस साल कैंपस प्लेसमेंट में रोजगार के लिए प्राप्त प्रस्तावों में 45 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। इसके साथ ही पिछले वर्ष की तुलना में कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले सांकेतिक (इंडिकेटिव) मुआवजे में 35 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

एक दिसंबर को शुरू हुई प्लेसमेंट प्रक्रिया के पहले दिन ही छात्रों को प्री-प्लेसमेंट आफर सहित 400 से अधिक प्लेसमेंट आफर मिले। इसमें 180 प्री प्लेसमेंट आफर हैं, जो पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक है। वहीं, सात छात्रों ने संस्थान की आस्थगित (डिफर्ड) प्लेसमेंट सुविधा का विकल्प चुना है।

डिफर्ड प्लेसमेंट की सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है जो स्नातक के बाद एक स्टार्ट-अप शुरू करना चाहते हैं। आस्थगित प्लेसमेंट विकल्प चुनने वाले छात्र इस विकल्प का लाभ उठाने के बाद दो साल के अंदर केवल एक बार यानी 2023-24 तक प्लेसमेंट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, प्लेसमेंट देने वाली कंपनियों में बेन, बोस्टन कंसल्टिंग, गोल्डमैन सैश, ग्रैविटोन, इंटेल, माइक्रोसाफ्ट, एन के सिक्युरिटीज और टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स शामिल हैं।

आइआइटी के अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में 750 से ज्यादा रोजगार के अवसर देने वाली 350 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने छात्रों को नौकरी देने के लिए पहले ही पंजीकरण करवा लिया था।

प्लेसमेंट सत्र के बारे में बताते हुए आइआइटी दिल्ली के करियर सर्विस कार्यालय के हेड डा अनीश ओभराय मदान ने कहा पहली बार कुछ कंपनियों ने संकेत दिया है कि भारत में उनका वेतन अंतरराष्ट्रीय प्रोफाइल के लिए भर्ती करने वाले कंपनियों द्वारा भुगतान किए गए वेतन से अधिक हो सकता है।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के चलते पूरी प्लेसमेंट प्रक्रिया पिछले साल की तरह आनलाइन माध्यम में ही आयोजित की जा रही है। वहीं, साक्षात्कार प्रक्रिया प्रत्येक दिन एक ही स्लाट में आयोजित की जा रही है।