IGNOU से उर्दू सीखने वालों के लिए खुशखबरी, शुरू किया मास्टर प्रोग्राम में नया कोर्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज ने मास्टर प्रोग्राम इन उर्दू के नाम से एक नया कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्र डिस्टेंस लर्निंग मोड से इसकी पढ़ाई कर सकेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 07:45 AM (IST)
IGNOU से उर्दू सीखने वालों के लिए खुशखबरी, शुरू किया मास्टर प्रोग्राम में नया कोर्स
इग्नू ने शुरू किया मास्टर प्रोग्राम इन उर्दू कोर्स

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल आफ ह्यूमैनिटीज ने मास्टर प्रोग्राम इन उर्दू के नाम से एक नया कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में दाखिला लेने वाले छात्र डिस्टेंस लर्निंग मोड से इसकी पढ़ाई कर सकेंगे। कोर्स की अवधि दो वर्ष की होगी। किसी भी विषय में स्नातक कर चुके छात्र इसमें दाखिला ले सकते हैं। कोर्स शुरू करने का उद्देश्य छात्रों को उर्दू भाषा और साहित्य की एक विस्तृत श्रृंखला से परिचित कराना है।

कोर्स कोर्डिनेटर प्रो मालती माथुर का कहना है कि यह कोर्स छात्रों में उर्दू साहित्य के साथ ही अन्य साहित्य जैसे अरबी, फारसी, अंग्रेजी, हिंदी और अन्य नए साहित्य की एक अच्छी समझ विकसित करने में सहायक होगा। कोर्स से संबंधित अधिक जानकारी और दाखिले के लिए छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं।

डीटीयू आज जारी करेगा एमबीए दाखिले से संबंधित सूची

वहीं, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) सोमवार को एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों में से साक्षात्कार के लिए चयनित किए गए छात्रों की सूची जारी करेगा। इसके बाद सूची में शामिल छात्रों के साक्षात्कार एक जुलाई से शुरू होंगे। इसके बाद साक्षात्कार में सफल छात्रों की सूची पांच जुलाई को जारी किया जाएगी। सूची में शामिल छात्र नौ जुलाई तक फीस जमा करके अपना दाखिला करा सकेंगे।

इसके बाद छात्रों को आवंटित सीटों की जानकारी दी जाएगी। इस तरह 19 जुलाई तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद बची हुई सीटों पर तीन जुलाई को स्पाट राउंड के आधार पर छात्रों को दाखिले के लिए बुलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी