इग्नू ने शुरू किया दो नया पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स, लाखों छात्रों को मिलेगा फायदा

IGNOU Admission 2021 इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शनिवार को आनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर एक नया कोर्स लांच किया। कोर्स का नाम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सस्टेनेबिलिटी साइंस है। मौजूदा सत्र में 31 जुलाई तक पंजीकरण कर दाखिला लिया जा सकता है।

Mangal YadavSat, 24 Jul 2021 05:56 PM (IST)
इग्नू ने सस्टेनेबिलिटी साइंस में शुरू किया पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने शनिवार को आनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर एक नया कोर्स लांच किया। कोर्स का नाम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सस्टेनेबिलिटी साइंस है। केंद्रीय शिक्षा एवं विदेश राज्य मंत्री डा रंजन सिंह भी कार्यक्रम में आनलाइन शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में संयुक्त राष्ट्र के 2030 के सतत विकास लक्ष्यों का उल्लेख किया। साथ ही कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत भविष्य में पर्यावरण बहाली के लिए निर्धारित मील के पत्थर को प्राप्त करने के लिए किए जाने वाले कार्यों को बढ़ाती है। उन्होंने इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए इग्नू की सराहना की और कहा कि पर्यावरण क्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल से रोजगार भी पैदा होगा और यह नई शिक्षा नीति के अनुरूप है। इस एक वर्षीय कोर्स में स्नातक पास छात्र दाखिला ले सकते हैं।

मौजूदा सत्र में 31 जुलाई तक पंजीकरण कर दाखिला लिया जा सकता है। कार्यक्रम के अंत में इग्नू के कुलपति प्रो नागेश्वर राव ने शिक्षा राज्य मंत्री को इग्नू के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया।

इग्नू ने शुरू किया डिजिटल मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल आफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज ने शुक्रवार को पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा डिजिटल मीडिया के नाम से नया कोर्स लांच किया। छात्र दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से इसकी पढ़ाई कर सकेंगे। कोर्स को आनलाइन माध्यम से कार्यक्रम आयोजित करके लांच किया गया।

इस दौरान इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव सहित अन्य शिक्षक और वरिष्ठ पत्रकार कार्यक्रम में जुड़े। एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स की फीस पांच हजार रुपये रखी गई है। फिलहाल, 31 जुलाई तक दाखिला लेने के इच्छुक छात्र पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण शुल्क 200 रुपये रखा गया है।

यह भी पढ़ेंः अरावली वन क्षेत्र से सभी अतिक्रमण हटाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हड़कंप, नेताओं के अवैध फार्म हाउस भी टूटेंगे

यह भी पढ़ेंः Delhi Metro Service: अब पूरी क्षमता के साथ रफ्तार भरेगी मेट्रो, DTC बसों में भी सफर करने वालों को राहत

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.