इग्नू में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने से वंचित छात्रों को फिर से आवेदन का मौका

इग्नू ने 33वें और 34वें दीक्षा समारोह के दौरान डिग्री डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने से वंचित रहे छात्रों के लिए फिर से विंडो खोल दी गई है। छात्र वेबसाइट पर जाकर अपने स्नातक स्नातकोत्तर कोर्स से संबंधित अपने डिग्री और सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:05 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 09:51 AM (IST)
इग्नू में डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने से वंचित छात्रों को फिर से आवेदन का मौका
डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के लिए फिर से करें आवेदन

 नई दिल्ली [राहुल चौहान]। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जून टर्म की परीक्षा के आनलाइन परीक्षा फार्म सोमवार से भरने शुरू हो गए हैं। परीक्षा फार्म भरने की यह प्रक्रिया 15 जून तक चलेगी। इस बीच इग्नू ने परीक्षा शुल्क में भी बढ़ोतरी कर दी है। पहले परीक्षा फ़ार्म भरने का शुल्क 150 रुपये था। जो अब प्रत्येक कोर्स के लिए बढ़ाकर 200 रुपये कर दिया है। हालांकि अभी परीक्षा तिथि की घोषणा होना बाकी है।

इससे पहले 15 जून से जून टर्म की परीक्षाएं शुरू होनी थी, जो कोरोना संकट के बढ़ने के बाद स्थगित कर दी गई हैं। अब हालात सामान्य होने पर दोबारा नई परीक्षा तिथि की घोषणा की जाएगी।

डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट के लिए फिर से करें आवेदन

इग्नू ने 33वें और 34वें दीक्षा समारोह के दौरान डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने से वंचित रहे छात्रों के लिए फिर से विंडो खोल दी गई है। छात्र अब वेबसाइट पर जाकर अपने स्नातक, स्नातकोत्तर कोर्स से संबंधित अपने डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आनलाइन आवेदन कट सकते हैं।

इसके लिए दिसंबर-2018, जून-2019 और दिसंबर 2019 व जून-2020 की टर्म परीक्षा में सफल हुए छात्र आवेदन कर सकते हैं। कोर्स के हिसाब से डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट के लिए निर्धारित शुल्क व अन्य दिशा निर्देशों की जानकारी इग्नू की वेबसाइट पर दी हुई है। कोई समस्या होने पर छात्र संबंधित क्षेत्रीय केंद्र के वेबसाइट पर दिए गए नंबर से संपर्क कर सकते हैं। इससे पहले जिन छात्रों ने आवेदन किए थे उनमें से अधिकतर को आनलाइन या डाक द्वारा डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट मिल चुके हैं।

chat bot
आपका साथी