इग्नू की जून टर्म की परीक्षाएं आज से, 800 से ज्यादा केंद्रों पर परीक्षा देंगे छात्र

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जून 2021 टर्म की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं नौ सितंबर चलेंगी। छात्र इग्नू की वेबसाइठ से अपने प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। सभी छात्र कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा देंगे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:15 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:47 AM (IST)
इग्नू की जून टर्म की परीक्षाएं आज से, 800 से ज्यादा केंद्रों पर परीक्षा देंगे छात्र
800 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे चार लाख से ज्यादा छात्र

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में जून 2021 टर्म की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। ये परीक्षाएं नौ सितंबर चलेंगी। विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक परीक्षा में स्नातक, स्नातकोत्तर और सर्टिफिकेट कोर्स वाले चार लाख 23 हजार 849 छात्रों के लिए प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। छात्र इग्नू की वेबसाइठ से अपने प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इनके लिए देश भर में 766 परीक्षा केंद्र, विदेशों में 19 और कैदियों के लिए जेल में 80 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी छात्र कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा देंगे।

सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर छात्र के पास प्रवेश पत्र नहीं है और उसका नाम परीक्षा केंद्र की सूची में शामिल है तो उसे प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, बीसीए, बीबीए और एमसीए छात्रों के लिए अलग से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंंगे। इसके लिए छात्र अपने संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करना होगा।

अब 16 अगस्त तक करें दाखिले के लिए पंजीकरण

इग्नू ने जुलाई सत्र में दाखिले के लिए पंजीकरण और पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक बढ़ा दी है। इसके अनुसार अब नए छात्र दाखिले के लिए पंजीकरण और मौजूदा छात्र अगले साल व सेमेस्टर में दाखिले के लिए पुन: पंजीकरण कर सकेंगे। इससे पहले यह तिथि 31 जुलाई को समाप्त हो गई थी। इग्नू ने जुलाई सत्र मे चौथी बार पंजीकरण व पुन: पंजीकरण की तिथि बढ़ाई है। छात्र समर्थ पोर्टल पर जाकर सीधे आनलाइन पंजीकरण कर दाखिला ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी