अगर आपका कारोबार छोटा है, तो खुद अपना एप्स बनाकर उसे कर सकते हैं प्रमोट

बनाएं खुद अपना एप इसके लिए आप चाहें तो एप्पेरी या फिर बिल्डफायर जैसे प्लेटफार्म की भी मदद ले सकते हैं। यहां पर आप बेहद आसान तरीके से एप डेवलप कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके लिए क्या करना होगा...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 11:40 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 11:40 AM (IST)
अगर आपका कारोबार छोटा है, तो खुद अपना एप्स बनाकर उसे कर सकते हैं प्रमोट
बिना कोडिंग की जानकारी के भी आप अपने लिए एप डेवलप कर सकते हैं।

नई दिल्‍ली, अमित निधि। आजकल लोग मोबाइल एप्लीकेशन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। खासकर अगर आपका अपना छोटा-मोटा कोई बिजनेस है, तो खुद अपना एप्स बनाकर उसे प्रमोट कर सकते हैं। आपको बता दें कि एप बनाना बहुत मुश्किल नहीं है। इसके लिए कोडिंग का ज्ञान होना भी जरूरी नहीं है। बिना कोडिंग की जानकारी के भी आप अपने लिए एप डेवलप कर सकते हैं।

एप्पेरी : यह एप तैयार करने का एक लोकप्रिय प्लेटफार्म है। यहां पर लो-कोड वाले एप्स को डेवलप किए जा सकते हैं। इसकी मदद से आप हाइब्रिड मोबाइल, वेब और प्रोग्रेसिव वेब एप्स तैयार कर पाएंगे। इसमें आपको क्लाउड एप बिल्डर की सुविधा मिलती है, जिसकी मदद से आपके लिए एप तैयार करना कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। यह ड्रैग-ऐंड-ड्राप फंक्शनैलिटी के साथ आता है और जावा स्क्रिप्ट की मदद से कुछ ही दिनों में एक बेहतर एप तैयार कर पाएंगे। इसमें आप एप को डेवलप करने के लिए विजुअल एडिटर का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद एप से जुड़ी अलग-अलग चीजों को ड्रैग ऐंड ड्राप किया जा सकता है। इतना ही नहीं, डाटा स्टोर के लिए इसमें क्लाउड की सुविधा मिलती है। हालांकि आपको एप तैयार करने के लिए पहले यहां पर साइन-अप करना होगा। इसकी मदद से एंड्रायड, आइओएस और वेब के लिए एप्स डेवलप किए जा सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर एप बनाने के लिए फ्री और प्रीमियम दोनों ही तरह के प्लान उपलब्ध हैं।

https://appery.io

बिल्डफायर : सभी एप बिल्डर प्लेटफार्म पर एप्स को तैयार करने का तरीका अलग-अलग होता है। कई प्लेटफार्म पर आपको एप बनाने की तो सुविधा मिलती है, लेकिन इसमें सीमित फंक्शंस होते हैं। अगर आप एक बेहतर फंक्शन वाले एप डेवलप करना चाहते हैं, तो फिर इस प्लेटफार्म को ट्राई कर सकते हैं। बिल्डफायर में आपको दो तरीके से एप बनाने की सुविधा मिलती है। अगर आप चाहें, तो अपने बिजनेस से संबंधित एप को खुद ही डेवलप कर सकते हैं या फिर इनकी टीम से भी एप डेवलप करा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि यहां भी एप डेवलप करने के लिए कोडिंग की जरूरत नहीं पड़ती है यानी बिना कोडिंग नालेज के भी एप तैयार किए जा सकते हैं। आपको एप को डेवलप करने से जुड़ी सभी तरह की चीजें जैसे कि डिजाइन, लेआउट, कलर्स आदि मिल जाएंगे। यहां पर एंड्रायड और आइओएस के लिए एप तैयार किए जा सकते हैं।

https://buildfire.com

chat bot
आपका साथी