Steam Inhalations In COVID-19 Patients: घर पर 5 मिनट का यह काम, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को करेगा आसान

Steam Inhalations in COVID-19 Patients दिल्ली के नामी लोकनायक अस्पताल की डॉक्टर हंसवीन कौर का कहना है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए। लोगों को इन दिनों अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। इसके साथ ही सकारात्मक रवैया अपनाना चाहिए जिससे लोग आसानी से इस बीमारी को हरा सकते हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 08:18 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 08:18 AM (IST)
Steam Inhalations In COVID-19 Patients: घर पर 5 मिनट का यह काम, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को करेगा आसान
Steam Inhalations In COVID-19 Patients: घर पर 5 मिनट का यह काम, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को करेगा आसान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी से इन दिनों राजधानी दिल्ली में लगातार सैकड़ों मौत हो रही हैं। इससे अब लोग घबराने लगे हैं। दिल्ली के नामी लोकनायक अस्पताल की डॉक्टर हंसवीन कौर का कहना है कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए। लोगों को इन दिनों अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए। इसके साथ ही सकारात्मक रवैया अपनाना चाहिए, जिससे लोग आसानी से इस बीमारी को हरा सकते हैं। लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि कोरोना महामारी को हराने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है। लोग तनाव मुक्त होकर आसानी से इसे हरा सकते हैं। हंसवीन कौर ने कहा कि लोग अगर घर से बाहर सब्जी, फल व दूध लेने या किसी अन्य काम से जा भी रहे हैं तो उन्हें घर में आते ही पांच मिनट भाप भी लेनी चाहिए, जिससे संक्रमण का खतरा बहुत हद तक कम हो जाएगा और लोग बीमारी से बच सकते हैं।

कोरोना से बचाव के मद्देनजर हंसवीन कौर ने यह भी कहा कि इसके अलावा लोग बाहर जाते वक्त एन-95 मास्क का प्रयोग करें, ताकि वह बीमारी से बच सकें। इसके अलावा भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। बाहर जाते वक्त मास्क, सैनिटाइजर व दस्तानों के साथ धूप से बचाने वाले चश्मे का भी प्रयोग करें।

इन बातों का रखें विशेष खयाल

बिना मास्क के न निकलें। दूषित हाथ से चेहरा नहीं छूना चाहिए। आंखों को दूषित होने से बचाने के लिए धूप के चश्मे का भी उपयोग कर सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अश्वगंधा, गिलोय व काढ़े का इस्तेमाल करें फलों और मूंगफली का सेवन करें प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन हल्दी वाला दूध पिएं नियमित व्यायाम या योग घर पर ही करें लक्षण दिखने पर शीघ्र उपचार करवाएं स्ट्राबेरी, क्रैनबेरी और ब्लूबेरी भी खाएं।

यहां पर बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भी देश के अन्य राज्यों की तरह कोरोना वायरस संक्रमण के मरीज बड़ी संख्या में अस्पतालों में भर्ती है। आलम यह है कि मरीजों की संख्या इतनी ज्यादा है कि उन्हें बेड तक नहीं मिल रहा है। ऐसे में विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि लोग बेवजह घर से न निकलें और जरूरी काम से निकलना भी पड़े तो मास्क लगाएं और संभव हो तो डबल मास्क लगाएं। भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं। मास्क लगाने के साथ उचित दूरी भी बनाएं।

chat bot
आपका साथी