दिल्ली में कहीं भी बिना मास्क सड़क पर निकले तो देना होगा चालान, रकम जानकर निकल जाएगा पसीना

बेकाबू हो चुके कोरोना के बीच दिल्ली में जो लोग बिना मास्क निकल रहे हैं वे जेब में दो हजार रुपये डालकर ही निकलें। दरअसल मुख्य सचिव विजय देव ने इस बारे में सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ कहा है कि बिना मास्क जो भी लोग निकलते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:55 PM (IST)
दिल्ली में कहीं भी बिना मास्क सड़क पर निकले तो देना होगा चालान, रकम जानकर निकल जाएगा पसीना
दिल्ली की सड़क पर चल रहे और नहीं किया ये काम तो भरना होगा जुर्माना, नहीं बख्शेगी सरकार।

नई दिल्ली, [वीके शुक्ला]। बेकाबू हो चुके कोरोना के बीच दिल्ली में जो लोग बिना मास्क निकल रहे हैं, वे जेब में दो हजार रुपये डालकर ही निकलें। दरअसल, मुख्य सचिव विजय देव ने इस बारे में सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने साफ कहा है कि बिना मास्क जो भी लोग निकलते हैं। उनके साथ किसी तरह की रियायत नहीं होनी चाहिए। दिल्ली में बगैर मास्क मिलने पर चालान दो हजार रुपये का है।

दिल्ली में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा गठित विशेषज्ञ सलाहकार समूह के चेयरमैन व जन स्वास्थ्य के विशेषज्ञ डा. नरेंद्र अरोड़ा ने साफ कहा है कि यदि सभी लोग मास्क लगाएं तो तीन से चार सप्ताह में कोरोना लहर थम जाएगी। इससे पहले अन्य विशेषज्ञ भी इस मुद्दे पर इसी तरह की राय दे चुके हैं। सरकार विशेषज्ञों की राय को गंभीरता से ले रही है। चालान काटने के लिए प्रत्येक जिले में 10 से लेकर 14 टीमें तक बनाई गई हैं। चालान काटने की गति भी बढ़ाई गई है।
दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चालान राशि इसलिए चार गुना बढ़ाई गई थी कि लोग नियमों का पालन करें। इसके बाद भी लापरवाही देखी जा रही है। दूसरे राज्यों से दिल्ली आ रहे लोगों के मामलों में भी सीमा पर सख्ती की जाएगी। इससे जो लोग दिल्ली में प्रवेश करें वे मास्क लगाकर आएं और मास्क लगाकर शहर में अपना काम करें।
इसी तरह रात्रि कफ्यरू के दौरान भी बेवजह घर से बाहर घूमने वालों पर भी चालान काटने की कार्रवाई में तेजी लाने के लिए कहा है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से इस मामले में भी दो हजार का चालान काटने का प्रविधान है।
का जुर्माना वसूला गया है। 28,49,52,000 चालान फरवरी से अब तक काटे गए हैं। मुख्य सचिव ने सभी डीएम को इस बारे में दिए सख्त निर्देश, साथ ही कहा कि दूसरे राज्यों से आने वालों पर भी होगी सख्त कार्रवाई।
chat bot
आपका साथी