खाने के हैं शौकीन तो दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल में लीजिए पुरानी दिल्ली के लजीज व्यंजन का स्वाद

अगर आप पुरानी दिल्ली के लजीज व्यंजन व स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं तो ओखला स्थित क्राउन प्लाजा होटल में चल रहा 11वां दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल आपका इंतजार कर रहा है। यहां एक ही छत के नीचे पुरानी दिल्ली का हर स्वाद मिल रहा है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 12:48 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:25 PM (IST)
खाने के हैं शौकीन तो दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल में लीजिए पुरानी दिल्ली के लजीज व्यंजन का स्वाद
यहां आप समय के साथ दिल्ली के खानपान में हुए बदलाव को महसूस कर सकेंगे।

जागरण संवाददाता, दक्षिणी दिल्ली।  अगर आप पुरानी दिल्ली के लजीज व्यंजन व स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं तो ओखला स्थित क्राउन प्लाजा होटल में चल रहा 11वां दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल आपका इंतजार कर रहा है। यहां एक ही छत के नीचे पुरानी दिल्ली का हर स्वाद मिल रहा है। यहां आप समय के साथ दिल्ली के खानपान में हुए बदलाव को महसूस कर सकेंगे।

मिर्जा गालिब के समय का मुगलई स्वाद तो मिलेगा ही, लुटियंस के समय के व्यंजन भी बड़े सलीके से परोसे जा रहे हैं। कुल 34 हाट डिशेज, 22 कोल्ड डिशेज के साथ ही 12 तरह के पराठे व रोटियां विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। फेस्टिवल शनिवार तक चलेगा।

क्राउन प्लाजा होटल के महाप्रबंधक रंजन बैनर्जी ने बताया कि 11 वर्षाें से चल रहा यह फेस्टिवल उन लोगों के लिए खास है जिनके दिल में पुरानी दिल्ली और वहां का स्वाद बसता है। इस बार दिल्ली मिर्जा गालिब व लुटियंस के समय के खानपान को फोकस किया गया है।

वहीं, होटल के डायरेक्टर (फूड एंड बेवरेज) सुमित सिन्हा ने बताया कि पूरे फेस्टिवल को इस तरह से सजाया गया है कि आपको ऐसा लगेगा कि आप मुगलकालीन किचन में प्रवेश कर गए हैं। उस दौर के बर्तन से लेकर भोजन पकाने, परोसने का सलीका भी देखने का मिल रहा है।

फेस्टिवल के चीफ शेफ देवराज ने बताया कि 11 साल पहले जब पहला दिल्ली-6 फूड फेस्टिवल शुरू हो रहा था तब वह खुद 45 दिनों तक पुरानी दिल्ली की गलियों में घूमे थे और वहां के मशहूर डिशेज, मिठाई, कुल्फी, चाट व पराठे आदि के बारे में जानकारी जुटाई।वहीं से मसाला खरीदकर तैयार किया। फेस्टिवल शाम छह से रात 11 बजे तक चलता है।

यह भी हैं खास- गालिब का शायरी दरबार लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया नई दिल्ली का वायसराय हाउस दिल्ली, हावड़ा जंक्शन- चांदनी चौक और उस समय की रेलगाड़ी की सीटों की तरह डिजाइन की गई डाइनिंग टेबल नमक हराम की हवेली- स्पेशल दौलत की चाट व देसी पान दिल्ली- 6 स्टाइल का इम्यूनिटी बूस्टर शाट- पराठे वाली गली ढाई किलो की आलू की टिक्की, इसे ढाई मिनट में खत्म करने वाले को क्राउन प्लाजा होटल में एक दिन का स्टे भी मुफ्तये हैं डिशेज पांच तरह के गोलगप्पे कचौड़ी चाट- भरवा आलू टिक्की चाट- कुलिया कुल्फी- मटन बर्रा- मटर कुल्चा- दही बड़ा- ब्रेड पकौड़ा- हलवा पराठा- कुल्फी फालूदा- फलदारी गुड़ वाली सेवइयां- सीक कबाब रोल- चिकन पकोड़ा- नवरत्न कोरमा- कचरी हलवा- रेलवे मटन करी- रायल चिकन दाल- डाक बंग्ला चिकन रोस्ट 

chat bot
आपका साथी