पढ़ाई और करियर में आपको अगर है उलझन, आइए जानें कैसे मिलेगी कामयाबी; पढ़िए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Career Success TIPS यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट ) क्वालिफाई कर लेने के बाद आपको विश्वाविद्यालयों/कालेजों में असिस्टें ट प्रोफेसर/प्रवक्ताल पद के लिए आवेदन की पात्रता मिल जाती है। इसके आधार पर आप देशभर में कहीं भी आवेदन कर सकते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 31 Aug 2021 04:43 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 05:12 PM (IST)
पढ़ाई और करियर में आपको अगर है उलझन, आइए जानें कैसे मिलेगी कामयाबी; पढ़िए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब देकर उनके मन की उलझन सुलझा रहे हैं...

नई दिल्ली। Career Success TIPS: स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं के मन में अपनी पढ़ाई और करियर को लेकर तमाम उलझन और सवाल होते हैं। यदि उन्हें इनके उचित जवाब मिल जाते हैं, तो उनके लिए आगे बढ़ने की राह आसान हो जाती है। काउंसलर कालम के तहत वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब देकर उनके मन की उलझन सुलझा रहे हैं...

कामयाबी के लिए जरूरी है जिद

बीए फाइनल ईयर का छात्र हूं। जैवलिन थ्रो में करियर बनाना चाहता हूं। इसकी शुरुआत कहां से करूं? मैं ओलिंपिक में खेलना चाहता हूं।

शिवम कश्येप, दिल्लीह, ईमेल से

टोक्योक ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा द्वारा जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने के बाद देश के युवाओं का उनसे प्रेरित होकर एथलेटिक्स में आगे बढ़ने का सपना देखना स्वामभाविक है। यह अच्छी बात है कि आप खुद को जैवलिन थ्रो में आगे बढ़ाना चाहते हैं और ओलिंपिक में खेलने की इच्छा रखते हैं। आप देश की राजधानी दिल्ली में हैं, जहां हर तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। आपको अपने प्रदर्शन के आधार पर किसी अच्छेर संस्था न/कोच की मदद लेने का प्रयास करना चाहिए। साथ ही, लगातार अच्छे प्रदर्शन के लिए अपने भीतर कामयाबी की जिद और जुनून पैदा करें। देश और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन से संबंधित वीडियो देखें, उनसे सीखें। अपनी कमियों, कमजोरियों को दूर करने पर ध्याेन दें। शारीरिक के साथ-साथ मानसिक मजबूती पर भी जमकर काम करें। 

मैंने बारहवीं पीसीबी से किया है। फार्मेसी, एग्रीकल्च्र या पैरामेडिकल में से सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रखते हुए मेरे लिए क्या बेस्ट होगा, जिससे ग्रेजुएशन के बाद जॉब मिल सके?

पारुल, ईमेल से

स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरुकता और खासकर कोविड के चलते फार्मेसी और पैरामेडिकल सेक्टर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। एग्रीकल्चर सेक्ट‍र में भी युवाओं व प्रगतिशील किसानों की पहल और सरकारी प्रोत्साेहन से लगातार नये इनोवेशन हो रहे हैं, जिससे नयी और अधिक उपज वाली फसलों-फलों-सब्जियों आदि के उत्पादन को बढ़ावा मिल रहा है। हालांकि, इनमें से किसी सेक्टर में जाने से पहले आपको अपनी पसंद/रुचि को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। किसी और से प्रभावित न हों, अपने मन की सुनें। दुविधा हो, तो अगले कुछ दिनों/हफ्तों तक खुद की पसंद को समझने की कोशिश करें। इस बारे में स्वजन से भी सलाह-मशविरा करें। अच्छी तरह विचार करने के बाद ही कोई निर्णय लें और किसी क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले उससे संबंधित स्किल को जानने-निखारने पर पर्याप्त ध्यान दें। बदलते दौर के अनुसार कौशल सीखने पर ध्यान देंगी, तो जॉब भी जल्दी मिलेगी और आगे तरक्की के अवसर भी मिलते रहेंगे।

मैंने इसी वर्ष राजनीतिशास्त्र से एमए किया है। आगे मुझे यूजीसी नेट/जेआरएफ एग्जाम देना है। कृपया इसके लाभ को समझाएं। मुझे आगे पीएचडी करनी है। 

आर्यन प्रजापति, बस्ती, ईमेल से

यूजीसी नेट (नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट ) क्वालिफाई कर लेने के बाद आपको विश्वविद्यालयों/कालेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर/प्रवक्ताल पद के लिए आवेदन की पात्रता मिल जाती है। इसके आधार पर आप देशभर में कहीं भी आवेदन कर सकते हैं। जहां तक जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) की बात है, तो इसके तहत आपको रिसर्च करने के लिए यूजीसी की तरफ से आकर्षक मासिक फेलोशिप मिलती है। जेआरएफ की अवधि तीन साल तक की हो सकती है। जेआरएफ क्वालिफाई करने के बाद किसी भी केंद्रीय/राज्य विवि या संबंद्ध कालेज में रिसर्च के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जेआरएफ क्लीयर करने वाले अभ्यर्थी नेट क्वालिफाई भी माने जाते हैं। इसके आधार पर आप रिसर्च के साथ-साथ असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी