Indian Railway News: दिल्ली-बिहार और पंजाब के पैसेंजर ध्यान दें, महानंदा व आम्रपाली एक्सप्रेस भी रद

Indian Railway News पुरानी दिल्ली से अलीपुरद्वार तक जाने वाली महानंदा एक्सप्रेस और अमृतसर से कटिहार के बीच चलने वाली आम्रपाली एक्सप्रेस को निरस्त करने का फैसला किया है। पूर्व दिशा की ओर जाने वाली दोनों ट्रेनें एक जून से अगले आदेश तक नहीं चलेंगी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 10:42 AM (IST)
Indian Railway News: दिल्ली-बिहार और पंजाब के पैसेंजर ध्यान दें, महानंदा व आम्रपाली एक्सप्रेस भी रद
Indian Railway News: दिल्ली-बिहार और पंजाब के पैसेंजर ध्यान दें, महानंदा व आम्रपाली एक्सप्रेस भी रद

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। कोरोना महामारी की वजह से ट्रेनों के निरस्त होने का सिलसिला जारी है। यात्रियों की कमी को देखते हुए उत्तर रेलवे ने ताजा कड़ी में पुरानी दिल्ली से अलीपुरद्वार तक जाने वाली महानंदा एक्सप्रेस और अमृतसर से कटिहार के बीच चलने वाली आम्रपाली एक्सप्रेस को निरस्त करने का फैसला किया है। पूर्व दिशा की ओर जाने वाली दोनों ट्रेनें एक जून से अगले आदेश तक नहीं चलेंगी। दिल्ली सराय रोहिल्ला से जोधपुर के बीच चलने वाली सालासर एक्सप्रेस दस जून तक डेगाना तक ही चलेगी। उससे आगे यह ट्रेन निरस्त रहेगी। इससे जोधपुर जाने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। उन्हें आगे की यात्रा के लिए दूसरे विकल्प की तलाश करनी होगी।

15484 - महानंदा एक्सप्रेस DLI (पुरानी दिल्ली जंक्शन) से APDJ (अलीपुर द्वार जंक्शन) के बीच चलती है। महानंदा एक्सप्रेस सप्ताह में सातों दिन चलती है। महानंदा एक्सप्रेस ट्रेन पुरानी दिल्ली जंक्शन से 06:35 बजे निकलती है और 08:10 बजे अलीपुर द्वार जंक्शन पहुंचती है। ट्रेन नं. 15484, यात्रा तय करने में 37 घंटे 35 मिनट का समय लेती है। इतनी लंबा यात्रा के दौरान ट्रेन 60 स्टेशनों पर रुकती है।

इन स्टेशनों पर है ठहराव

अलीपुर द्वार जंक्शन HSAहासीमारा DLOदल्गांव BNVबिन्नागुरी NMZन्यू मॉल जंक्शन SGUJसिलिगुड़ी जंक्शन NJPन्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन AUBअलुअबारी रोड KNEकिशनगंज DLKदल्कोल्हा BOEबारसोई जंक्शन AZRआज़मनगर रोड LAVलाभा KIRकटिहार जंक्शन - SMOसेमापुर CRRकरागोला रोड KUEकुर्सेला NNAनौगछिया THBथाना बिहपुर जंक्शन NNRनारायणपुर PSRपस्रह MSKमहेस खुंट MNEमानसी जंक्शन KGGखगरिया जंक्शन SKJसाहिबपुर कमाल LKNलखमीनिया BGSबेगू सराय BJUबरौनी जंक्शन MKAमोकामा जंक्शन BKPबख्तियारपुर जंक्शन PNBEपटना जंक्शन DNRदानापुर ARAआरा जंक्शन BXRबक्सर DDUपंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन MZPमिर्जापुर - BDLविन्ध्याचल NYNनैनी जंक्शन PRYJइलाहाबाद जंक्शन BREभरवारी FTPफतेहपुर CNBकानपुर सेंट्रल जंक्शन PNKDपनकी धाम RURAरूरा JJKझींझक PHDफाफुंड ULDअचल्दा BNTभरथना ETWइटावा SKBशिकोहाबाद जंक्शन FZDफिरोजाबाद TDLटूंडला जंक्शन JLSजलेसर रोड HRSहाथरस जंक्शन - ALJNअलीगढ जंक्शन KRJखुर्जा जंक्शन GZBगाजियाबाद जंक्शन DSAदिल्ली शाहदरा DLIपुरानी दिल्ली जंक्शन

टीकाकरण के लिए रेल कर्मचारियों ने शुरू किया अभियान

वहीं, टीकाकरण में हो रही देरी से रेल कर्मचारी अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। आल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन टीकाकरण को लेकर आंदोलन की राह पर है। एसोसिएशन के सदस्य इंटरनेट मीडिया के माध्यम से रोष जता रहे हैं। उन्होंने टीका नहीं लगने पर एक जुलाई से काम पर पर नहीं आने की चेतावनी दी है। एसोसिएशन का कहना है कि महामारी के बीच रेल कर्मचारी रेल परिचालन सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं।

य़े भी पढ़ेंः क्या दिल्ली में जल्द खुलेंगे बाजार?, व्यापारी संगठनों ने लिखा एलजी व सीएम को पत्र, दिया ये सुझाव

काफी संख्या में रेल कर्मचारी संक्रमित हो रहे हैं और कई लोगों की जान चली गई है। बावजूद इसके इनके टीकाकरण पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी टीकाकरण के लिए प्राथमिकता सूची में रेल कर्मचारियों को नहीं रखा गया है, जिससे 45 वर्ष से कम उम्र के कर्मचारियों को टीका लगवाने में परेशानी हो रही है।

ये भी पढ़ेंः Giloy Benefits: कोरोना से बचाव ही नहीं, इन बीमारियों के लिए भी राम बाण है गिलोय, जड़ से लेकर पत्तियां तक हैं गुणकारी

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: धार्मिक स्थल को जाने वाली इन दो ट्रेनों की बढ़ाई गई स्पीड, जानिए उनके नाम

स्टेशन मास्टर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन, महाप्रबंधक व मंडल रेल प्रबंधक को एसएमएस भेजकर और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से संदेश भेजकर सभी स्टेशन मास्टर को 30 जून तक टीका लगाने की मांग कर रहे हैं। उनका इसके साथ ही सभी रेल कर्मचारियों को 50 लाख रुपये का बीमा देने की भी मांग की जा रही है। वहीं, रेलवे अधिकारियों का कहना है कि महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर विशेष शिविर लगाकर कर्मचारियों को टीका लगाने की कोशिश हो रही है।

chat bot
आपका साथी