मौसम का जादू और चाय का स्वाद, बारिश है तो पकौड़ों की खुशबू आएगी ही...

इस मौसम की आदर्श डिश चाय-पकौड़े हैं तो बर्गर कटलेट और चीज बाल्स भी इनका साथ इस मौसम में बखूबी निभा रहे हैं। ऐसी ही कुछ रेसिपी लेकर आए हैं गुरुग्राम सेक्टर 58 स्थित कैफे तेरे के शेफ डैनी सिंह।

Sanjay PokhriyalSat, 24 Jul 2021 01:04 PM (IST)
भीगे मौसम में स्वाद की सुगंध से माहौल सराबोर। सौजन्य कैफे तेरे

नई दिल्‍ली/गुरुग्राम [प्रियंका दुबे मेहता]। मानसून का मनमोहक, रूमानी और स्वाद भरा यह अंदाज हर किसी को लुभाता है। इन दिनों दिल्ली की गलियों से लेकर रेस्त्रां तक इस भीगे मौसम में स्वाद की सुगंध से माहौल सराबोर हो रहा है। इस मौसम की आदर्श डिश चाय-पकौड़े हैं तो बर्गर, कटलेट और चीज बाल्स भी इनका साथ इस मौसम में बखूबी निभा रहे हैं। ऐसी ही कुछ रेसिपी लेकर आए हैं गुरुग्राम सेक्टर 58 स्थित 'कैफे तेरे' के शेफ डैनी सिंह।

चाय पकौड़े विद चीजी ट्विस्ट :

अदरक और चाय मसालों के साथ आलू, प्याज, गोभी और अन्य पकौड़ों के साथ डैनी चीजी ट्विस्ट वाले स्पेशल पकौड़े लेकर आए हैं। इन पकौड़ों को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और बरसात में बेहतरीन डिश साबित होती है।

सामग्री : बेसन, चीज, प्याज, बटर, बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा धनिया पत्ता, मसाले स्वादानुसार, नमक स्वादानुसार, अजवायन

आसान सी विधि : यह पकौड़े बनाने के लिए क्यूब चीज को प्याज, छोटे कटे धनिया पत्ते, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक के साथ मिलाकर पहले से घुले बेसन में लपेट लेते हैं। बेसन घोलते समय याद रखें की उसकी कंसिस्टेंसी सही रहे। घोल न ज्यादा गाढ़ा और न ही ज्यादा पतला हो। कड़ाही में तेल को पहले तेज आंच पर पका लें उसके बाद पकौड़े तले तो धीमी आंच कर दें और सुनहरा होने तक तलें। इसके बाद इन्हेंं टिश्यू पेपर पर निकाल कर रखें। मिंट चटनी और अदरक की चाय के साथ परोसें।

टिक्की के बगैर कैसा मानसून :

सामग्री : आलू, पुदीना पत्ते, पनीर, हींग, पसंदीदा मसाले, हरा धनिया, लहसुन, अदरक का पेस्ट, मटर लहसुन, प्याज, टमाटर, काला नमक, ब्रेड क्रम्स, काली मिर्च, नींबू, लाल मिर्च और फ्रेश क्रीम।

विधि : यह टिक्की बनाने के लिए शेफ ने एक ट्विस्ट दिया है। आलू को उबाल कर छील लें। अब इसे मेशर की सहायता से मसल लें। इसमें पुदीना, उबले हुए मटर के दाने, बारीक कटे टमाटर, नींबू, हींग और पनीर के साथ नमक और स्वादानुसार मसाले डालें। धनिया, पुदीना, लहसुन, टमाटर और अमचूर की बनाई दो चम्मच चटनी भी डालें। इसे टिक्की का आकार देकर साइड में रख दें। अब इसमें ट्विस्ट यह है कि इसे बिलकुल पतले मैदे में डुबोकर रख लें। अब ब्रेड को ग्राइंडर में पीस लें। इस चूरे में टिक्की को लपेटें। इसे नानस्टिक तवे पर बटर या घी में धीमी आंच पर सेंकें।

फ्राइड चीज मोमोज 

सामग्री - मैदा, पनीर, चीज, पत्ता गोभी, काली मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया, सोया सास, ओरेंज गाजर, बटर, नमक और पसंदीदा मसाले

चुटकी में तैयार : मैदे को मुलायम गूंथ कर एक घंटे के लिए रख दें। अब इसकी छोटी लोइयां बनाकर इसमें पनीर, कद्दूकस की हुई पत्ता गोभी और गाजर, नमक, सभी सामग्री और मसालें डालें। इसे मोमोज की तरह बंद कर दें। मोमोज तले जाने के बाद अंदर से जूसी लगें, इसके लिए इसमें एक बेहद छोटा टुकड़ा बटर का डालें। इससे जब चीज मेल्ट होगा तो बटर के साथ मिलकर बेहतरीन स्वाद देगा। अब इसे हल्की आंच पर सुनहरा होने तक तलें। इसे चटनी और चाय के साथ परोसें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.