दिल्ली के तिलक नगर में शुरू हुआ सौ बेड का कोविड केयर सेंटर, 60 बेड पर आक्सीजन की सुविधा

दिल्ली सरकार के नोडल अधिकारी द्वारा रेफर किए गए मरीजों का भी यहां इलाज किया जाएगा । दक्षिणी निगम ने इस सेंटर पर डाक्टर नर्स व स्वास्थ्य विशेषज्ञ की टीम को तैनात कर दिया है और इनके रहने की व्यवस्था आसपास के होटलों में की गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 03:13 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 03:37 PM (IST)
दिल्ली के तिलक नगर में शुरू हुआ सौ बेड का कोविड केयर सेंटर, 60 बेड पर आक्सीजन की सुविधा
दिल्ली सरकार द्वारा भी यह आश्वस्त किया गया है इस केंद्र पर अतिरिक्त सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना मरीजों को राहत प्रदान करने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने तिलक नगर अस्पताल में सौ बेड के कोविड केयर सेंटर की शुरुआत की है। नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि कोविड केयर सेंटर में हल्के लक्षण वाले मरीजों का उपचार किया जाएगा। यहां पर 60 बेड पर प्राथमिक रूप से आक्सीजन की सुविधा है और जल्द ही यह सुविधा सभी 100 बेड पर उपलब्ध करा दी जाएगी। इस सेंटर को दिल्ली सरकार के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल से जोड़ा गया है। इस सेंटर में भर्ती किए गए किसी भी मरीज की हालत गंभीर होने पर उन्हें दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

दिल्ली सरकार के नोडल अधिकारी द्वारा रेफर किए गए मरीजों का भी यहां इलाज किया जाएगा । दक्षिणी निगम ने इस सेंटर पर डाक्टर, नर्स व स्वास्थ्य विशेषज्ञ की टीम को तैनात कर दिया है और इनके रहने की व्यवस्था आसपास के होटलों में की गई है।

इस सेंटर में सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं है, जैसे आक्सीजन सिलेंडर, आक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, व्हील चेयर, इलेक्टि्रक स्टीमर। दक्षिणी निगम द्वारा ही इस केंद्र का संचालन व रखरखाव किया जा रहा है। दिल्ली सरकार द्वारा भी यह आश्वस्त किया गया है इस केंद्र पर अतिरिक्त सुविधाएं और संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

कोरोना जांच के लिए निजी लैब पर भी लग रहीं लंबी कतारें

वहीं, कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों के कारण अब जांच केंद्रों पर भी कतारें लंबी होती जा रही हैं। सरकारी जांच केंद्रों, अस्पतालों व डिस्पेंसरी आदि पर जांच के लिए लग रही लंबी कतार से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग निजी लैब पर भी जांच के लिए जाने लगे हैं। निजी लैब ने घर से सैंपल लेना कम कर दिया।

इस कारण लोगों को एक-दो दिन बाद का नंबर मिल रहा है। इसलिए लोग खुद ही निजी लैब में जांच कराने पहुंच रहे हैं। इससे निजी लैब पर भी जांच के लिए लंबी-लंबी कतारें लगने लगी हैं। डीएम आफिस, मोहल्ला क्लीनिक व डिस्पेंसरी आदि में सरकार की ओर से निश्शुल्क एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच की जाती है, लेकिन वहां की भीड़ देखकर लोग निजी लैब का रुख करने लगे हैं। हालांकि निजी लैब में जांच के लिए 800 रुपये लिए जाते हैं। इसके बावजूद यहां बड़ी संख्या में लोग जांच कराने पहुंच रहे हैं। इन जांच केंद्रों पर छोटे बच्चों की भी जांच कराने के लिए लोग आ रहे हैं। जीके, ईस्ट आफ कैलाश, हौजखास आदि इलाकों में स्थित निजी लैबों पर लंबी कतारें लग रही हैं।

chat bot
आपका साथी