कोरोना को दावत दे रही ये भीड़, दिल्ली के इन बाजारों में रोजाना उड़ रही नियमों की धज्जियां

बाजारों में पैर रखने की जगह नहीं बचती है। दिन ढलने के बाद तो ज्यादातर बाजारों में इतनी भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ जाती हैं। भीड़ में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी होते हैं जो मास्क भी नहीं लगाते हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 11:54 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 11:58 AM (IST)
कोरोना को दावत दे रही ये भीड़, दिल्ली के इन बाजारों में रोजाना उड़ रही नियमों की धज्जियां
चांदनी चौक के बाजार मे लोगो की भीड़ को देखकर लगता हैं की कोरोना का कोई भय नहीं है

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बावजूद लोग न तो कोई सबक ले रहे हैं और न ही सावधानी बरत रहे हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल तो बाजारों में है। बाजारों में सुबह से ही खरीदारों की भीड़ जुटने लगती है। दोपहर में धूप होने के कारण लोगों की संख्या कम होती है। लेकिन जैसे-जैसे शाम होती है, बाजारों में पैर रखने की जगह नहीं बचती है। दिन ढलने के बाद तो ज्यादातर बाजारों में इतनी भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ जाती हैं। इसी भीड़ में बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी होते हैं जो मास्क भी नहीं लगाते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है।

वहीं, अधिकारियों का कहना है कि जो लोग मास्क नहीं लगाते हैं उनका चालान किया जाता है। अपनी दुकान के अंदर शारीरिक दूरी का पालन करवाना दुकानदार की जिम्मेदारी है। दुकान में इसका उल्लंघन होने पर दुकानदार का चालान किया जाता है। दुकान के बाहर यानी बाजार परिसर में शारीरिक दूरी का पालन करने के प्रति जागरूक करने के लिए लाउडस्पीकर से लगातार अनाउंसमेंट किया जाता है।

दक्षिणी दिल्ली की सरोजनी नगर मार्केट, लाजपत नगर मार्केट व ओखला मंडी में शारीरिक दूरी के नियम का खूब उल्लंघन हो रहा है।यही हाल भागीरथ पैलेस, चांदनी चौक, दरिबा कलां, कूचा महाजनी का है। चांदनी चौक के मेन बाजार और भागीरथ पैलेस में शनिवार को बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंचे। लोगों ने कपड़ा बाजार, किनारी बाजार, दवा बाजार और इलेक्ट्रानिक बाजार में जाकर खरीदारी की, जिसके चलते बाजारों के अंदर वाली गलियों में भीड़ हो गई।

लोगों का कहना है कि अगर वह थोक बाजार से आकर सामान नहीं खरीदेंगे तो उनका गुजारा करना मुश्किल हो जाएगा। वहीं, दुकानदारों का कहना है कि वह ग्राहकों से अपील करते हैं कि वे शारीरिक दूरी बनाकर सामान खरीदें। भागीरथ पैलेस के दवा व्यापारी संदीप गर्ग ने कहा कि बाजारों में पहले के मुकाबले भीड़ बढ़ गई है। वह अपनी दुकान पर आने वाले हर ग्राहकों से कहते हैं कि वह मास्क लगाकर ही सामान लें। साथ ही शारीरिक दूरी बनाने के लिए दुकान के बाहर गोले भी बनाए गए हैं, जिससे लोगों में दूरी बरकरार रहे।

उधर, मध्य जिला प्रशासन की टीम चांदनी चौक, दरियागंज और मटियामहल बाजार में पहुंची, जहां बिना मास्क के घूम रहे करीब 450 से अधिक लोगों के चालान काटे गए।

chat bot
आपका साथी